महिलाओं ने उपराष्ट्रपति से पूछा सवाल

 

 

रांची,8सितंबर। अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पांच-छह महिलाओं ने उपराष्ट्रपति से सवाल भी पूछे, जिसका उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बड़े ही बेहतरीन तरीके से जवाब दिया।

साक्षरता का उपयोग क्या है?लोहरदगा निवासी विमला उरांव ने उपराष्ट्रपति से पूछा कि मैं साक्षर तो हो गई हूं लेकिन इस साक्षरता का उपयोग क्या है। इसपर उपराष्ट्रपति ने कहा कि आप का एक उपराष्ट्रपति से खुल कर सवाल पूछना ही आपके साक्षर होने की सार्थकता को प्रमाणित करता है कि इतने लोगों के सामने अपने सवाल किया। यही साक्षर होने का सबसे बड़ा फायदा है। साक्षर होने पर परेशानी नहीं होगी और कोई बेवकूफ नहीं बना सकता है।

शिक्षा का उपयोग कहां करें
हजारीबाग की रीना देवी ने पूछा कि हम साक्षर तो हैं अब इस शिक्षा का उपयोग कहां करें? इस सवाल पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश और राज्य में महिलाओं के लिये क योजनाएं संचालित हैं। आप कौशल विकास का प्रशिक्षण ले कर स्वरोजगार अपना सकती हैं। मुद्रा योजना और स्टार्टअप योजना का लाभ लेकर अपना व्यवसाय प्रारम्भ जर सकती हैं। स्वयंसेवी संस्था से जुड़ने से भी आपको लाभ होगा।

हवाई जहाज से झारखंड कैसा दिखता है?
बोकारो की सुधा देवी ने उपराष्ट्रपति से जानना चाहा कि हवाई जहाज से देखने पर उन्हें झारखंड कैसा दिखता है? उपराष्ट्रपति ने कहा कि हवाई जहाज से झारखंड को देखना अपने आप में आनंदित करने वाला है। यहां की हरियाली अद्भुत है नदी ,जंगल, पहाड़, पर्वत,झील, व सरोवर सभी मन को झू लेते है, हरियाली को देख झारखंड नाम सही प्रतीत होता है। झारखंड को प्रकृति का अनुपम उपहार मिला है।

देश के विकास में गांव की क्या भूमिका है?
हजारीबाग की सुनीता देवी ने उप राष्ट्रपति से जानना चाहा कि देश या राज्य के विकास में गांव की क्या भूमिका हो सकती ? इस सवाल के जवाब में उपराष्ट्रपति ने कहा कि कि गांव का विकास होगा तभी देश और राज्य का विकास संभव है। सरकार की योजनाएं हैं जिसका लाभ लेकर ग्रामीणों को अपने गांव को साक्षर और शिक्षित करना होगा।

स्वयं सहायता समूह पर क्या कहना है?
हजारीबाग की ही यशोदा देवी ने पूछा कि स्वयं सहायता समूह गठित है उसके लिए आप क्या कहना ? इस पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि समूह में बड़ी शक्ति होती है आप लोग स्वयं सहायता समूह के जरिए बैंक से लोन लेकर व्यवसाय कर सकती हैं जिससे आप खुद को समृद्ध बनेंगे ही देश और राज्य भी समृद्धि बनेगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *