संताल परगना को आज 3200करोड़ की योजनाओं का मिलेगा सौगात

केंद्रीय गृहमंत्री 274योजनाओं का करेंगे शिलान्यास व उदघाटन
रांची,21सितंबर। राज्य सरकार के 1000 दिन पूरे होने पर संताल परगना को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। दुमका में कल 22 सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह करीब 3200 करोड़ रुपये की 274 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। संताल परगना में करीब 1300 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 481किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया जा रहा है इनमें से 685करोड़ रुपये की लागत से तैयार 171 किलोमीटर सड़क का कल लोकार्पण होगा। वहीं 619करोड़ की लागत से बनने वाली 310 किमी सड़क के निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा। इस कार्यक्रम में ग्रामीण सड़क, पथ निर्माण, ऊर्जा विभाग, पेयजल, भवन निर्माण, कल्याण, शिक्षा और ग्रामीण कार्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण होगा, जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, ग्रामीण बस सेवा, फसल बीमा योजना, दुधारु मवेशी आदि का वितरण लाभुकों के बीच किया जाएगा।
दुमका में आयोजित समारोह में गिरिडीह जिला के कुल 3100 करोड़ रुपये के आधारभूत परियोजनओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जायेगा। वहीं दुमका जिले के लिए लगभग 1500 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण होगा। इन योजनाओं के तहत बड़े पैमाने पर प्रधान मंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, ग्रमीण बस सेवा, फसल बीमा योजना, दुधारु मवेशी का वितरण लाभुकों के बीच किया जायेगा।
उपायुक्त ने कहा कि लगभग 50 हजार लाभुक इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान जिले के 10 कस्तुरबा विद्य्नालयों के साथ साथ दुमका समाहरणालय का आईएसओ सर्टिफिकेशन किया जायेगा।
उन्हांने बताया कि तसर उत्पादन के मामले में दुमका की अपनी एक अलग पहचान है। राज्य सरकार के 1000 दिन पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय गृह मंत्री माननीय राजनाथ सिंह द्वारा मयूराक्षी सिल्क ब्राण्ड की लॉचिंग की जायेगी। इसके साथ ही दुमका जिला पर बने कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया जायेगा।
केंद्रीय गृहमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है। कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों का स्वागत पारंपरिक रीति रिवाज से किया जायेगा। वाहन पार्किंग के लिए जगह निर्धारित किया गया है। जगह जगह पर साईनेज लगाये जा रहे हैं ताकि लोगों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *