सीएम ने जापान की आठ बड़ी कंपनियों के शीर्ष प्रतिनिधियों से मुलाकात की

 

बिजनेस व औद्य्नोगिक समुदाय को किया संबोधित
रांची,4अक्टूबर। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विदेश दौरे के क्रम में आज जापान की राजधानी टोक्यो में जापान के बिजनेस और औद्य्नोगिक समुदाय को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मजबूत संस्कृति और सभ्यता से भारत और जापान की मित्रता जुड़ी हुई रही है। 21वीं सदी की शुरुआत में जापान और भारत ने अपने रिश्ते को नई ऊंचाईयां दी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और जापान एशिया के दो मजबूत अर्थव्यवस्था है, जिसमें विश्व को नेतृत्व देने की संभावना है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लुक ईस्ट की पॉलिसी अपना है। भारत की 60 आबादी युवा है 30 वर्ष से कम उम्र के हैं। वहीं जापान एक अनुभवी देश है जिसके 23 प्रतिशत आबादी 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की है।उन्होंने कहा कि मोमेंटम झारखंड में जापान सहभागी देश के रुप में हमारे साथ रहा है। उन्होंने कहा कि हम जापान के साथ एक मजबूत और दीर्घस्थायी संबंध की अपेक्षा रखते हैं। मुख्यमंत्री ने जेट्रो अेजाईसीए एमईटीआई से झारखंड के आधारभूत संरचना में के विकास में सहयोग देने की अपील की।
जापान की आई एस ई ने झारखंड में इंटीग्रेटेड पोल्ट्री फार्मिंग और प्रोसेसिंग के क्षेत्र में जॉइंट वेंचर करने तथा सीधे निवेश करने और झारखण्ड में इस क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को प्रशिक्षण देने पर अपनी सहमति दी है।
एनईसी ने आई टी के क्षेत्र में झारखंड को विशेष सहयोग निवेश और जॉइंट वेंचर के लिए दिलचस्पी दिखा है वह स्टेट पार्टनरशिप के लिए भी तैयार हैं। मित्सुई टेक्सटाइल क्राफ्ट तथा फूड सेक्टर में तथा सोजितेज कंपनी ने औद्य्नोगिक पार्क, इंजीनियरिंग और ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करेगी ।जापान की कई बड़ी कंपनियां झारखंड आएंगे और निवेश के लिए संभावनाएं देखेंगी। आज टोक्यो में भारतीय एंबेसी में झारखंड पर एक रोड शो का आयोजन किया गया। इसके अलावा 8 कंपनियों के साथ बिजनेस टू गवर्नमेंट मीटिंग आयोजित की गई। मुख्यमंत्री सहित झारखंड का प्रतिनिधिमंडल देर शाम जापान के ओसाका पहुंचे। कल ओसाका में रोड शो और बिजनेस मीटिंग आयोजित किए गए हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *