बारिश के बावजूद खूब फूटे पटाखे

रांची,20अक्टूबर। दीपावली में दिनभर बारिश रुक-रुक कर हुई बारिश ने जहां बच्चों का मचा किरकिरा कर दिया, वहीं इसके बावजूद शाम में जब-जब बारिश कुछ देर के लिए रुकी, इस दौरान बच्चों ने जमकर पटाखे फोड़े।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दिवाली के दनि राजधानी के छह जगहों पर ध्वनि प्रदूषण की माप की गयी, उच्च न्यायालय स्थित डोरंडा का इलाका, अल्बर्ट एक्का चौ, लालपुर चौक, रातु रोड और अशोग नगर इलाके में ध्वनि प्रदूषण की माप की गयी। इन छह जहों पर हर घंटे ध्वनि प्रदूषण मापा गया, तो पता चला कि दिवाली के दनि काफी ध्वनि प्रदूषण रहा।
प्रदूषण बोर्ड के सदस्य सचिव संजय सुमन ने बताया कि जांच की यह व्यवस्था दिवाली को ध्यान में रख कर दी गयी थी, पिछली बार की तरह इस बार भी संवेदनशील क्षेत्रों जैसे स्कूल, अस्पताल व कचहरी के आसपास ध्वनि प्रदूषण में लगभग 35प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी,जबकि अन्य क्षेत्रों में 10 से 15प्रतिशत अधिक ध्वनि प्रदूष्ण रहा।
त्योहार की रात ध्वनि प्रदूषण का स्तर शहर के अधिकांश स्थानों पर अनुमेय डेसीबल संख्या में अधिक रिकॉर्ड किया गया। दिवाली के दिन संवेदनशील क्षेत्र हाईकोर्ट के पास ध्वनि प्रदूषण 67.3डेसीबल रिकॉर्ड किया गया, जबकि एक दिन पहले सुबह 6 से रात 10 बजे के दौरान यह 62.3डेसीबल था। इसी तरह से अन्य क्षेत्रों में ध्वनि प्रदूषण में बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *