झारखंड स्थापना दिवस , राष्ट्रपति आएंगे,तैयारियां पूरी

रांची,14नवंबर। 15नवंबर को 17वें झारखंड स्थापना दिवस को लेकर सभी आवश्यक प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। स्थापना दिवस राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राजधानी रांची पूरी तरह से तैयार है। सड़कें चमचमा रही है, लाइटों से पूरा शहर जगमगा रहा है, स्वागत के लिए जगह-जगह होर्डिंग्स और कटआउट लगाये गये है।
राज्य स्थापना दिवस के मौके पर प्राचार्यां, नवनियुक्त 520चिकित्सकों 320 से अधिक प्लस टू शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलेगा। वहीं शिक्षकों को टैब, अन्य परिसंपत्तियों का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर 1500करोड़ रुपये की जोहार योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, 108एंबुलेंस योजना की शुरुआत होगी। समारोह में उज्ज्वला योजना, फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, दुधारु गाय वितरण योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना, झारखंड राज्य आजीविका मिशन योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर मलूटी के ऐतिहासिक टेराकोटा के मंदिरों पर आधारिक डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा। वहीं मानकी मुंडा एवं ई-विद्य्नावाहिनी योजना के अंतर्गत शिक्षकों को टैब का वितरण किया जाएगा। साथ ही पुलिस विभाग में अनुकंपा के आधार पर नियुक्त आरक्षियों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।
इससे पहले स्थापना दिवस पर कल सुबह सात बजे स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी, जिसमें दस हजार स्कूली बच्चे सम्मिलित होंगे। प्रभात फेरी में सम्मिलित सभी बच्चों को टी-शर्ट एवं टॉफी तथा अल्पाहार का वितरण किया गया। प्रभात फेरी रांची जिला स्कूला से प्रारंभ होकर बिरसा मुंडा स्टेडियम पहुंचेगी,जहां सुबह आठ बजे मुख्यमंत्री प्रभात फेरी में सम्मिलित दस हजार स्कूली बच्चों से मिलेंगे। इस अवसर पर झारखंड राज्य के स्थापना के 17वें वर्षगांठ के अवसर पर सभी स्कूली बच्चों के द्वारा एक हजार पौंड(500किलोग्राम) का केक काटा जाएगा। शहीद बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर ही अलग झारखंड राज्य की स्थापना हुई थी, इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर सुबह नौ बजे रांची के कोकर स्थित बिरसा मुंडा समाधि स्थल पर पुष्पांजलि करेंगे और बिरसा चौक स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 10.20बजे रांची पहुंचेंगे और एयरपोर्ट से सीधे बिरसा चौक पहुंचेंगे,जहां शहीद बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।
स्थापना दिवस मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले समारोह को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। सभी चौक-चौराहों पर दंडाधिकारियों के नेतृत्व में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है और कल मोरहाबादी मैदान की ओर जाने वाले रास्ते में परिवर्त्तन किया गया है। इसके अलावा एयरपोर्ट से राजभवन और राजभवन से योगदा सत्संग आश्रम आने-जाने वाली सड़कों पर बैरिकेटिंग की गयी है।सुरक्षा में 1100 जवानों और पुलिस पदाधिकारियों को लगाया है, वहीं 800 ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी जिम्मेवारी सौंपी गयी है। सेना ने एयरपोर्ट पर ड्रेस रिहर्सल किया, वहीं शहर में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है और रात में होटलों में छापेमारी भी की जा रही है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *