ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए बड़ी कवायद

एसएसपी ने बैठक कर सुझाव लिये
रांची,26नवंबर। रांची में ट्रैफिक सुधारने के लिए पुलिस अपने स्तर से एक बड़ी कवायद कर रही है। इस सिलसिले में शनिवार रात 10ः00 बजे से 1ः00 बजे तक सीनियर एसपी कुलदीप द्विवेदी के ऑफिस में सभी ट्रैफिक कांस्टेबल और पुलिस ऑफिसर्स के साथ-साथ शहर के थाना प्रभारियों की एक मीटिंग हु । इस दौरान ट्रैफिक को लेकर सभी ने अपने अपने सुझाव दिए, जिसके बाद एसएसपी ने कहा कि इन सुझावों पर अमल करते ही रांची में ट्रैफिक की समस्या काफी हद तक स्वतः कम हो जाएगी।
वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय की ओर से बताया गया है कि जो सुधार प्राप्त हुए है, उसके तहत पिस्का मोड़ से न्यू मा ार्े ट तक कुल 33 कट है, जिसमें से पांच कट मिनाक्षी सिनेमा हॉल, सुखदेवनगर थाना मोड़, रामविलास पेट्रोल पंप (मेट्रो गली), गैलेक्सी मॉल व दुर्गा मंदिर एवं रिलायंस मार्ट को छोड़ कर सभी शेष कटों को बंद करने का सुझाव आया है। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर बने नाले और सड़क के बीच समतलीकरण कर सड़क को चौड़ीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया है।
इसी तरह से जाकिर हुसैन पार्क चौक से न्यू मा ार्े ट चौक तक नाला और सड़क के बीच मिट्टी को हटाकर सड़क को चौड़ीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया। इसके अलावा किशोर चौक पर बने गोलंबर को छोटा करने, किशोरी चौक से जाकिर हुसैन पार्क तक डिवाईडर बनाये जाने, ऑटो स्टैंड को समतलीकरण करने और न्यू मा ार्े ट चौक से किशोरी यादव चौक तक बने डिवाईडर को सड़क के बीचों-बीच करने की आवश्यकता बतायी गयी।
इसी तरह से गौशला कटिंग शनि मंदिर स्थित पेट्रोल पंप के पास डिवाईडर पर बने कट को बंद करने, किशोरगंज चौक से मुक्ति धाम पर बने कट को बंद करने, बड़ा तलाब की ओर छोटी-बड़ी वाहनों का मुड़ाव स्वामी सहजानंद चौक से करने और गाड़ीखाना चौक पर गोलंबर बनाये जाने की आवश्यकता बतायी गयी है।
इसी तरह से कटहल मोड़ से अरगोड़ा चौक की ओर जाने वाले वाहनों का परिचालन चापु टोला से संत फ्रांसिस स्कूल होते हुए भाजपा कार्यालय की ओर किये जाने की आवश्यकता बतायी गयी है, वही रेडियम चौक से अल्बर्ट एक्का चौक तक विकास भवन के पास बने कट को बंद करने, जयपाल सिंह स्टेडियम के पास गोलंबर बनाने, एसीबीआई बैंक (गोपाल कॉम्पलेक्स) के पस बने कट को बंद किये जाने, अल्बर्ट एक्का चौक के पास लाईन्स क्लब के द्वारा निर्माण कराये गये व्याऊ को हटाने की योजना बनायी है।
फिरायालाल चौक से सुजाता चौक तक के लिए भी विस्तृत योजना बनायी गयी। जिसके तहत हनुमान मंदिर (काली मंदिर) के पास गोलंबर बनाये जाने की आवश्यकता है, वहीं टैक्सी स्टैंड पार्किंग को रद्द करते हुए चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग चिन्हित करने, उल हाउस के पास गोलंबर बनाये जाने, रतन पीपी के पास गोलंबर बनाने, चर्च कटिंग के पास बड़ा गोलंबर और सुजाता चौक के पास बाएं लेन फ्री करने की योजना बनायी गयी है।
ईस्ट जेल मोड़ के पास बने ट्रैंगल को हटाकर 50 मीटर तक डिवाईडर बनाने, लालपुर चौक से डिसलरी पुल के बीच सब्जी मा ार्े ट को अन्यत्र शिफ्ट करने या एक ही समय सुबह अथवा शाम करने, कांटाटोली के आसपास किये गये अतिक्रमण को मुक्त करा कर बाएं लेन को फ्री करने और कांटाटोली चौक से कोकर-बहुबाजार जाने वाले मार्ग पर 500 मीटर तक डिवाईडर बनाये जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। इसके अलावा कांटाटोली चौक पर बने यातायात पोस्ट को शिफ्ट करने, चौक पर बने यूनिपॉल को हटाले, बिजली पोल को हटाने, कांटाटोली चौक से डंगरा टोली के ीबच 7 कट में से कुछ को चिन्हित कर बंद करने, बिशप स्कूल पर अक्सफोर्ड स्कूल के छुट्टी का समय परिवर्तित करने, आईओसी एवं एफसीआई के बड़े वाहनों को पीक ऑवर में प्रवेश पर रोक, ट्रैफिक सिग्नल लाईट को दुरुस्त करने , बहुबजार से कर्बला चौक तक सब्जी मा ार्े ट को अन्यत्र ले जाने, बहु बाजार के पास से ऑटो स्टैंड को रद्द करने, सड़क पर बने सभी बिजली पोल को किनारे करने, मोरहाबादी मैदान के आसपास लगने वाले सब्जी बाजार को टीआरआई मैदान में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा सभी मुख्य चौक-चौराहों पर सड़क किनारे लोहे के पाईप लगाकर उन्हें चेन से जोड़ जाएगा, जिसका उपयोग फुटपाथ के रुप में किया जा सकेगा, वहीं जगह-जगह नो पार्किंग एवं जुर्माना राशि का बोर्ड लगाने , स्कूल बसों का स्टॉपेज चिन्हित करने और सभी यातायात पोस्ट पर स्थायी पोस्ट का निर्माण कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *