पलामू प्रमंडल का विकास सरकार की प्राथमिकताःसीएम

विकास एवं कल्याणकारी कार्यां की समीक्षा की
गढ़वा,6दिसंबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज गढ़वा में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठि के उपरांत पलामू प्रमण्डल के जिलों के उपायुक्तों, पुलिस पदाधिकारियों एवं राज्य के आला-अधिकारियों के साथ पलामू प्रमण्डल में किये जा रहे विकास एवं कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे संवेदनशील होकर विकास योजनाओं को पूरी जवाबदेही से कार्यान्वित करें। पलामू प्रमण्डल का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार द्वारा जो भी योजनायें बनाई जाती है उसका लाभ लाभुको तक पहुंचे इसे सुनिश्चित किया जाये ।
उन्होंने उपायुक्तों को निदेश दिया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली एवं रोजगार हेतु सर्वें कर कार्य योजना तैयार करें ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके। उन्होंने प्रमण्डल के सभी उपायुक्तों को यह निदेश दिया कि सभी पदाधिकारी समर्पण भाव से कार्य करें। जनता की सेवा करें।सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन समर्पण एवं कर्तव्यनिष्ठता से करें।
मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों को निदेश दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को ससमय पूरा करने के लिए लगातार प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ समीक्षा करें। जिले के उपायुक्त की यह जिम्मेवारी होगी कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनने वाले मकान की गुणवत्ता बेहतर हो साथ ही लाभुकों को किसी तरह से बिचौलिया से परेशानी नहीं हो। मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना अंतर्गत गरीब परिवारों को मिलने वाले गैस कनेक्शन एवं चूल्हा के वितरण में विशेष सावधानी बरतने का निदेश दिया है। इस संबंध में सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं मार्केटिंग ऑफिसर के साथ लगातार समीक्षा करने का निदेश दिया। उन्होंनेउपायुक्तों के निदेश दिया लगातार क्षेत्र भ्रमण करें । उन्होंने सफाई, यातायात एवं विधि-व्यवस्था के संधारण हेतु आवश्यक दिशा-निदेश दिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी जिलों के सिविल सर्जन को यह निदेश दिया गया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचाएं। प्रखंड समन्वयक पंचायत स्तर पर मॉनिटरिंग करेंगे और ग्रामीणों को स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी उपलब्ध कराएंगे।108 एंबुलेंस योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी उपायुक्त को निदेश दिया गया इस एंबुलेंस का व्यापक सर्वेक्षण कर सही स्थल पर खड़ा किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके।
बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे , अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डी0जी0पी0 डीके पांडेय, सचिव सुनील कुमार वर्णवाल सहित राज्य के वरीय अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *