होमगार्ड जवानों को अब 400की जगह 500रुपये प्रतिदिन मिलेगाःमुख्यमंत्री

त्रगृहरक्षा वाहिनी के 55वां स्थापना दिवस समारोह
रांचीए 6 दिसंबर। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने होमगार्ड ;गृहरक्षा वाहिनीद्ध के जवानों को मिलने वाले भत्ते में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि आगामी बजट से होमगार्ड जवानों को 400 रुपये की जगह 500 रुपया प्रतिदिन मिलेगा। मुख्यमंत्री आज रांची में गृहरक्षा वाहिनी के 55वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने बताया कि जब 1962 में भारत और चीन की लड़ाई हुई थीए तब फोर्स की जरुरत थीए तभी गृह रक्षावाहिनी अस्तित्व में आयीए आज झारखंड में होमगार्ड जवानों के सेवाओं की जरुरत हैए इसे लेकर हाल के दिनों में 3000 जवानों की नियुक्ति की गयी हैए जल्द ही इनकी ट्रेनिंग शुरु की जाएगी।
उन्होंने आम लोगों से भी अपनी जिम्मेवारी का निवर्हन करने का आह्नान किया। रघुवर दास ने कहा कि राज्य ऐसी व्यवस्था हो सब लोग स्वयं कानून का पालन करें । अनुशासित यातायात व्यवस्था बहाल रहे। यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए होमगार्ड के जवानों का भी उपयोग किया जाएगा। इस मौके पर ेर्गृहरक्षा वाहिनी के वेबसाइट का उदघाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पारदर्शी व्यवस्था बहाल होगी। उन्होंने यह भी कहा कि चास बुंडू बरहेट चांडिल हुसैनाबाद और खूंटी के अलावा वासुकीनाथधाम में भी अग्निशमन की एक इका का गठन किया जा रहा है। वासुकिनाथधाम के धार्मिक महत्व और प्रतिदिन हजारों हजार की संख्या में आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षात्मक उपाय के तहत यह निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि गृह रक्षा वाहिनी हो पुलिस बल हो या अन्य को सुरक्षा बल हो मेरी अपील है कि अनुशासन कर्तव्यपरायणता के साथ.साथ अपने आप को सजग और चुस्त दुरुस्त रखें । आम जनता मन में सेना और पुलिस बल के प्रति विशेष सम्मान का भाव रहता है। अतः आम जनता के मन में यह सम्मान और विश्वास ऐसे ही कायम रहे इसके लिए आवश्यक है कि हम अनुशासन और फिटनेस को बनाए रखें।
इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव राजबाला वर्माए गृह विभाग के प्रधान सचिव एस के जी रहाटेए पुलिस महानिदेशक डी के पांडेयए गृह रक्षा वाहिनी के महानिदेशक बी बी प्रधानए के एस मीणा तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारी और बड़ी संख्या में गृह रक्षा वाहिनी के जवान उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *