ग्राम विकास समिति का गठन किया जाएगाःसीएम

रांची,11दिसंबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीबी को समाप्त करने के लिए सरकार हर संभव काम कर रही है। अगले साल के बजट में राज्य से बीपीएल परिवारों को गरीबी रेखा से बाहर करने की योजनाओं पर जोर रहेगा। बीपीएल परिवार के सदस्य को रोजगार से जोड़ा जाएगा। उक्त बातें उन्होंने जिला समन्वयकों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि गांव के लोग गांव की विकास की योजनाएं बनाएंगे। इसके लिए गांव में ग्राम विकास समिति का गठन किया जाएगा आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आदिवासी ग्राम विकास समिति रहेगी। समिति ही अपने गांव के विकास की रुपरेखा तय करेगी। जिसमें सिंचा की व्यवस्था, गरीब परिवारों के लिए रोजगार की व्यवस्था के सुझाव समिति द्वारा दिया जाएगा। इसमें जिला समन्वयकों और ब्लॉक समन्वयकों की भूमिका बहुत अहम है। सभी को जुनून के साथ काम करना होगा। तभी राज्य से गरीबी समाप्त होगी। उपायुक्त इसकी निगरानी करेंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य से पलायन रोकने के लिए युवक-युवतियो को रोजगार से जोड़ा जायेगा। जो गांव नशामुक्त और झगड़ामुक्त होगा, सरकार उन्हें एक लाख रुपये का इनाम देगी। इसमें भी ग्राम विकास समिति की भूमिका अहम होगी। बैठक में 24 जिलों के उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर जिला समन्वयकों को सहयोग करने का निर्देश दिया।
बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित शाह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, उद्य्नोग सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, समाज कल्याण सचिव विनय कुमार चैबे समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *