अच्छे एवं राज्य हित के सुझावों का सदैव स्वागत-रघुवर 

20सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की तीसरी बैठक
रांची,23दिसंबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राजनीतिक दल विचार एवं दर्शन को लेकर अलग-अलग हो सकते हैं परन्तु राज्य के विकास एवं गरीबी उन्मूलन के मुद्दे पर भिन्नता नहीं होनी चाहिये। वे आज बी.एन.आर. होटल में राज्य 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की तीसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में सदस्यों के द्वारा दिये गये सुझावों को सरकार गम्भीरता से लेंगी। उन्होंने कहा कि बैठक में सदस्यों के द्वारा उठायी गयी समस्याओं के सम्बन्ध में यहा उपस्थित सरकार के वरिष्ठ पदाधिकारी आपको समुचित जबाब देंगे तथा उसका निराकरण कैसे हो इस पर भी आपको उचित सुझाव देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह से पारदर्शी और जन सहभागिता से कार्य कर रही है। एक स्थिर सरकार जनता ने दिया है और सबका साथ सबका विकास हम सुनिश्चित कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा स्वास्थ्य और ऊर्जा को प्राथमिकता देते हुए पिछड़ेपन से विकास की ओर लंबा रास्ता प्रतिबद्धता, तत्परता और समयबद्ध तरीके से तय किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र भी राज्य को सहयोग प्रदान कर रहा है। हाल की दिल्ली यात्रा में केंद्र के विभिन्न विभागों के मंत्रियों के साथ बैठक की ग । उनके सुझावों को ॰ष्टि में रखकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिया गया है। आजादी के 70 वर्षों बाद भी झारखण्ड के 68 लाख परिवारों में केवल 38 लाख परिवार तक बिजली पहुंची थी। पिछले 3 वर्षों के अथक प्रयास से दिसंबर 2018 तक शेष बचे हुए 30 लाख परिवारों में बिजली सुलभ होगी। 281 गांव में सोलर ऊर्जा के माध्यम से बिजली उपलब्धता सुनिश्चित होगी। विद्य्नुत के उत्पादन के साथ उसके संचरण पर भी जोर दिया जा रहा है। विद्य्नालयों में शिक्षक और डेस्क बेंच उपलब्ध कराए गए हैं। पिछले 3 वर्षों में राज्य ने विकास की दिशा में तेजी से चलने का प्रयास किया है। गरीबी दूर करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है ।
बैठक में नगर विकास मंत्री सी.पी. सिंह ने कहा कि राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर है समस्याओं और सुझावों पर गंभीरता से सरकार विचार कर कार्य करेगी। इस अवसर पर विकास आयुक्त श्री अमित खरे ने कहा कि राज्य के विकास में जन सहभागिता को बढ़ावा देने तथा विकास के लक्ष्य को हासिल करने में राज्य 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की महती भूमिका है।
इस अवसर पर राज्य 20 सूत्री समिति के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने समिति को पूरे राज्य में प्रभावी बनाने तथा राज्य के विकास में सार्थक साझेदारी निभाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में सांसद राम टहल चौधरी, सांसद बीडी राम, निशीकांत दूबे, पी.एन. सिंह, सुनील सिंह, रविंद्र राय, महेश पोद्दार ने तथा राज्य 20 सूत्री के सदस्यों ने भी अपने सुझाव दिए।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *