स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर-निगम की तैयारियां पूरी

 

रांची,2दिसंबर।  4 जनवरी से देश के 4041 शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 शुरू होने जा रहा है। रांची नगर-निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है और निगम को उम्मीद है कि इस बार रांची को स्वच्छता रैकिंग में देशभर में अच्छा स्थान मिलेगा।

रांची नगर निगम के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने बताया कि शहर को स्वच्छ रखने के लिए कई कदम उठाये गये है, घर से ही कचरे का उठाव किया जा रहा है और व्यवसायिक क्षेत्रों में भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है, सुबह के अलावा रात्रि में भी सफाई कर्मी काम में जुटे है। उन्होंने बताया कि शहर में विभिन्न होर्डिंग्स व बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है और लोगों के सहयोग से स्वच्छता रैकिंग में रांची को बेहतर स्थान दिलाने का प्रयास होगा।

इधर, धनबाद नगर-निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर व्यापक तैयारियां की है।  स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी जिसमें 73 शहरों ने हिस्सा लिया है। धनबाद सबसे अंतिम 73वें स्थान पर रहा था। 2017 में धनबाद 434 शहरों में 109वें स्थान पर रहा। इसबार 4041 शहर सर्वेक्षण में भाग ले रहे हैं जिस कारण निगम के समक्ष बेहतर करने की चुनौती बढ़ गई है।  सर्वेक्षण को लेकर निगम द्वारा उठाए जा रहे कदम से नगर आयुक्त राजीव रंजन ने अवगत कराया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया की 29 कचरा स्थानों को चिन्हित कर उसे बैडमिंटन कोर्ट व पार्क के रूप में विकसित किया। 31 वाणिज्यिक क्षेत्रों में सुबह व शाम दो वक्त सफाई की जा रही है। स्कूलों में स्वच्छता समिति गठित की गई है। सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों में दिव्यांग व बच्चों के लिए शौचालय का प्रबंध किया गया है। वार्डो में डोर-टु-डोर कचरा संग्रहण चालू किया गया है। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रन फॉर धनबाद, स्कूलों में स्वच्छता जागरूकता सप्ताह, बाजारों में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया है लेकिन निगम के समक्ष सर्वेक्षण को लेकर कई तरह की चुनौतियां भी हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *