परिमल नथवाणी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत तीसरे पंचायत गोद लिया

रांची,18जनवरी। झारखण्ड से राज्य सभा सांसद परिमल नथवाणी ने झारखण्ड राज्य के विकास के लिए अपनी प्रतिबध्धता फिर एक बार प्रदर्शित किया है। ग्रामीण भारत के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन की गई मुख्य योजना सांसद आदर्श ग्राम योजना (एस.ए.जी.वाय.) के तहत परिमल नथवाणी ने तीसरे गांव को गोद लिया है। रांची जिले के नामकुम प्रखंड के जराटोली-बडाम पंचायत और कांके ब्लॉक के चूट्टू पंचायत के बाद उन्होंने रांची जिले के अनगड़ा ब्लॉक के बरवादाग पंचायत को गोद लेने की घोषणा की है।
परिमल नथवाणी ने बरवादाग पंचायत के सिताडीह, मुसंगू एवम् अन्य गांवों का दौरा किया और ग्रामीणों से उनकी आवश्यकताओं के बारे में बातचीत करके गांव की परिस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पीने के लिए शुद्ध पानी की कमी सबसे बडी समस्या है, जिसको सुलझाने के लिए तुरंत ही कदम उठाये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि बरवादाग पंचायत में सात टोला शामिल हैः बरवादाग, पहाड सिंह, सीताडीह, मुसंगू, डुमरगढी, असरी और काशीडीह। इन सातों टोलों की कुल जनसंख्या 6,000 के करीब है। इस इलाके में रोड की समस्या भी प्रमुख समस्याओं में है। “यहां टोला एक-दूसरे से काफी दूर-दूर है, इसलिए इनको जोडने के लिए आंतरिक सड़कें बनाना बहुत ही जरुरी है। उपरांत इन टोलों को रांची और अनगड़ा से जोडने के लिए पक्की सड़क होना भी आवश्यक है।
ग्रामीणों की तरफ से आये सुझावों को ध्यान में रखते हुए नथवाणी सांसद आदर्श गांव में सामुदायिक भवन, आंगनवाडी, सरना स्थल, अखरा आदि प्राथमिक सुविधायें भी उपलब्ध करवाना चाहते है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 अक्तूबर 014 को सांसद आदर्श ग्राम योजना का उद्घाटन किया उसके बाद राज्य सभा सांसद परिमल नथवाणी ने आधिकारिक तौर पर जराटोली-बडाम पंचायत और चूट्टू पंचायत को इस योजना के अंतर्गत गोद लिया।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *