महाशिवरात्रि को लेकर बाबानगरी में उत्साह

 राजधानी रांची में कल निकाली जाएगी भव्य शोभा यात्रा
रांची,13फरवरी। महाशिवरात्रि को लेकर बाबानगरी देवघर में उत्साह और उमंग का माहौल है। महाशिवरात्रि पर निकाली जाने वाली शिव बारात को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है। वहीं राजधानी रांची में कल 14 फरवरी को शिवबारात पर भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। कृष्णा नगर कॉलोनी से गाजे-बाजे के साथ निकाली जाने वाली भव्य शोभा यात्रा में दस झांकियां शामिल होंगी। इनमें सजीव झांकियां भी शामिल होंगी। इसके अलावा हाथी, घोड़ा, छऊ नृत्य, पंजाबी ढोल, भजन मंडली, शिव तांडव की छंटा के साथ कई अन्य नृत्य मंडली बारात में शामिल होंगी। झांकियों का निर्माण बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा किया जा रहा है।
बारात राधा-कृष्ण मंदिर से निकलकर रातू रोड, पहाड़ी मंदिर पथ, गाड़ी खानाकोर्ट सराय पथ, जेजे रोड, शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक होते रातु रोड, आरआर स्पेर्टिंग क्लब दुर्गा मंदिर परिसर पहुंचेगी। इसके बाद माता पर्वती बाबा भोलेनाथ की विवाह की रस्म पूरी की जाएगी। इधर,राजधानी के अन्य शिव मंदिरों के रंग-रोगन का काम भी अंतिम चरण में है। राजधानी के हरमू शिवपंच मंदिर, चुटिया शिव मंदिर, अरगोड़ा समेत अन्य मंदिरों में भी जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है।
इधर, बाबानगरी देवघर में महाशिवरात्रि में शिवबारात को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। शिवरात्रि के दिन श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसे लेकर कुमोदिनी घोष रोड तक बैरेकेटिंग की व्यवस्था की गयी है।भीड़ को नियंत्रित करने केलिए जगह-जगह दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वही शिव बारात के लिए भी सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम किये गए है ,शिवरात्रि के अवसर पर करीब दो से तीन लाख भक्तो की संख्या पहुंचने का है ,इस भीड़ को देखते हुए ही सुरक्षा व्यवस्था में 26 सौ पुलिस फोर्स लगाए गए है ,किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए विशेष टीम को मंदिर के आसपास ड्यूटी पर गाया गया है। बड़ी संख्या में सादे लिबास में सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है।
उधर, महाशिवरात्रि पर दुमका जिले के विश्व प्रसिद्ध बासुकिनाथ धाम मे शिव भक्त की भारी भीड़ जुटने लगी है। आज और कल दोनों दिन शिवरात्रि का पर्व मनाये जाने की खबर है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *