महाशिवरात्रि पर उमड़ने वाली भीड़ को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

दंडाधिकारियों के नेतृत्व में चार पालियों में प्रतिनियुक्ति
देवघर,13फरवरी। आगामी 14 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण एवं अन्यान्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा संयुक्त जिला आदेश जारी किया गया है। बाबा बैद्य्ननाथ मंदिर में श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की संभावित संख्या एवं शिव बारात की झाँकी में अत्यधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनकी प्रतिनियुक्ति चार पालियों में की गई है। प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को स्पश्ट निर्देश दिया गया है कि अपने निर्धारित समय पर वे कर्तव्य पर हर-हाल में उपस्थित रहेंगे एवं विधि व्यवस्था शान्तिपूर्ण एवं नियंत्रित बनाये रखने में सहयोग करेंगे। निर्गत आदेश में स्पष्ट किया गया है कि वे सेवाभाव से कर्तव्यों का निर्वहण करेंगे। साथ हीं ऐसा मनोभाव बनाये रखेंगे; जिससे किसी श्रद्धालु को किसी प्रकार का कष्ट न होने पाये।
सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे भ्रमणशील रहकर सुनिश्चित करेंगे कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो एवं कतारबद्ध होकर जलार्पण करें। शिव बारात के0के0एन0 स्टेडियम से प्रारंभ होकर फव्वारा चौक, बाजला चौक आदि होते हुए बाबा मंदिर के पूर्व दरवाजा गेट तक जायेगी। इस मार्ग के लिए अलग से दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्गत आदेश में स्पष्ट किया गया है कि कोई भी दण्डाधिकारी या पुलिस पदाधिकारी अपने कर्तव्य पर अनुपस्थित पाये जायेंगे तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। शिव बारात रुटलाईन में किसी प्रकार की आतिशबाजी न करने का अनुरोध किया गया है। साथ हीं वैसे दृष्य या आकृति के प्रदर्शन की मनाही की गई है; जिससे किसी की धार्मिक भावना को आघात पहुँचाता हो।
शिव बारात के दरम्यान वाहनों की अप्रत्याशित भीड़ को देखते हुए एवं श्रद्धालुओं सुरक्षा की दृश्टिकोण से पेट्रोलिंग पार्टी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ हीं यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु वरीय प्रभारी के रुप में रविकान्त भूशण, पुलिस उपाधीक्षक, सी0सी0आर0 देवघर की प्रतिनियुक्ति की गई है। नगर आयुक्त, देवघर को निर्देशित किया गया है कि वे भाहर में अनवरत जलापूर्ति सुनिश्चित करायेंगे। इसके साथ हीं वे भाहर के साफ-सफाई की भी समुचित व्यवस्था करेंगे। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन को चिन्ह्ति स्थानों पर ऐंबूलेंस एवं मेडिकल टीम को तैनात रखने को कहा गया है। अग्नि ामन दस्ता को भी अपने सारे साज्जों सामान के साथ अलर्ट मोड में रहने का निदे ा दिया गया है।
भाहर के सभी होटल एवं सराय के मालिकों से आग्रह किया गया है कि वे किसी भी हाल में यात्रियों से अनाव यक किराया न वसूलें। इसके साथ हीं खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता भी सुनिश्चित करने का निर्दश् ा सभी होटल मालिकों से की गई है। भिव बारात के रास्ते झाँकी देखने वालों से अपील की गई है कि श्रद्धालु अत्यधिक संख्या में छतों पर चढ़कर झाँकी न देखें। इससे हादसे की संभावना बनी रहती है। उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक की ओर से भाहरवासियों एवं श्रद्धालुओं से विधि व्यवस्था भांतिपूर्ण एवं नियंत्रित बनाये रखने में सहयोग की अपील की गई है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *