होली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

हुड़दंग फैलाने वाले तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश
रांची,28फरवरी।राज्यभर में रंगों का पर्व होली को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। पुलिस महानिदेशक डी0 के0 पांडेय ने संबंधित अधिकारियों से होली की आड़ में हुड़दंग फैलानेवाले तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
होली को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। पर्व के दौरान पुलिस अधिकारियों को विधि व्यवस्था नियंत्रित रखने और उत्पात मचानेवालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किये गये हैं। इस सिलसिले में रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक कुलदीप द्विवेदी के निर्देशानुसार विधि -व्यवस्था के लिए रांची में करीब दो सौ दण्डाधिकारी और दो हजार जवानों की तैनाती की गयी है। इसके अलावा तीन सौ होमगार्ड के जवान समेत झारखण्ड सशस्त्र पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स के भी जवानों को विभिन्न जगहों पर तैनात किया गया है। पुलिसकर्मियों को संवेदनशील जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिये गये हैं साथ ही सभी थानों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने इलाकों में लगातार गश्ती जारी रखें। जिला प्रशासन ने आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों और फायर ब्रिगेड को भी चौबीस घंटे सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं।
उपायुक्त ने बताया कि सिविल सर्जन को मेडिकल टीम समेत जीवन रक्षक दवा की व्यवस्था करने को कहा गया है। वहीं, रिम्स में भी इमरजेंसी को दुरुस्त रखने का निर्देश है। निगरानी के लिए कंट्रोल रुम बनाया गया है, ताकि कहीं से कोई भी सूचना मिले, तो फौरन कार्रवाई की जा सके। सुरक्षा के मद्देनजर होली के दौरान शहर की सभी शराब दुकानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। सभी पुलिसकर्मियों और प्रशासनिक कर्मचारियों व अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है।
इधर राजधानी रांची मेंजगह-जगह विभिन्न संगठनों द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। बीती रात स्वयंसेवी संस्था हास्यमय जयते द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आये हुए कवियों ने श्रृंगार, वीर और हास्य व्यंग्य की कविता पाठ की। इस मौके पर नगर विकास मंत्री सी0 पी0 सिंह, सांसद रामटहल चौधरी, विधायक नवीन जायसवाल, डॉ0 जीतूचरण राम, खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, महापौर आशा लकड़ा सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। उधर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने होली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं और रंगों का त्यौहार होली को लोगों से शांति सद्भाव और आपसी सौहार्द के साथ मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि होली सामाजिक समरसता का संदेश देता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *