स्माईल ट्रेन की ओर से कटे होठ व तालु का 5लाख ऑपरेशन

रांची,5मार्च।स्माईल ट्रेन ने अपने 5,00,000 कटे होठ एवं तालु के सफलता पूवर्क सर्जरी किए जाने की खुशी में आज मुम्ब के होटल ताज लैंड एण्डस, बांद्रा में एक शानदार समारोह का आयोजन किया ।
इस कार्यक्रम की वैश्विक राजदूत एवं मुख्य अतिथि ऐश्वर्या रॉय बच्चन थी एवं स्मा ल ट्रेन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमति सुजानाह शेएफर्स जिन्होनें राँची के डॉ. अनंत सिन्हा को उनके 10,000 कटे होठ एवं तालु के सफल ऑपरेशन के लिए एक स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया।
डा. अनंत सिन्हा ने सभी बड़ो एवं अपने सहयोगी डॉ. राज कुमार पाठक, अपने ऐनस्थेटिस्ट एवं उनकी पूरी देवकमल अस्पताल की टीम को धन्यवाद देना चाहते हैं। स्माईल ट्रेन (अमेरिका) पूरे विश्व में एक ऐसी अंतरराश्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है और झारखण्ड में काफी सक्रिय है, जो पिछले 17 वर्षों से लगभग 80 देशों में केवल एक मात्र क्लेफ्ट (कटे होठ एवं तालु) के मरीजों के लिए बिना किसी स्वार्थ के काम कर रही है।
डॉ. अनंत सिन्हा समस्त झारखण्ड एवं आस-पास के राज्यों से अब तक 10,000 कटे होठ एवं तालु का सफल ऑपरेशन कर हजारो घरो में मुस्कान लायी है। डॉ. अनंत सिन्हा मुख्य प्लास्टिक सर्जन राँची झारखण्ड ने कटे होठ एवं तालु के मरीजो के ऑपरेशन की शुरुआत राँची में वर्ष 2005 से गुरुनानक अस्पताल से गुरुनानक जयंती के दिन से स्माईल ट्रेन (अमेरिका) से जुड़ कर की थी। इस दौरान इन्होने 1600 कटे होठ एवं तालु के मरीजों का सफल ऑपरेशन किया। इसके उपरांत 23 अक्टूबर 2008 से देवकमल अस्पताल की स्थापना कर कटे होठ एवं तालु का ऑपरेशन पिछले 9 वर्शों में लगभग 10000 कटे होठ एवं तालु के मरीजों का सफल ऑपरेशन किया है , जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है।
इस महान कार्य को सफल बनानें में इनका साथ डॉ. राज कुमार पाठक बड़ी सरलता से देते आ रहें है। इसके साथ-साथ देवकमल अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ एवं एनास्थेसियोलॉजिस्ट भी इनका साथ दे रहे है। आम तौर पर यह बिमारी जन्मजात है और प्रत्येक 800 में से एक बच्चे में क्लेफ्ट पाया जाता है।
कटे होठ का ऑपरेशन 3 महीने में और कटे तालु का ऑपरेशन 8 महीने में प्रायः किया जाता है, जो बिल्कुल मुफ्त होता है। इसके साथ-साथ मरीज की दवा, उनका दूध, खाना-पीना, रहना निःशुल्क है। सरकार के सतत् प्रयासों एवं ;प्च्ैव्ॅ।द्ध प्च्ै ॅपअमे की मदद से कटे होठ एवं तालु के मरीजों का निःशुल्क ऑपरेशन हो रहा है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *