वायु सेना का लड़ाकू विमान क्रैश

घायल पायलट को हेलीकॉप्टर से कोलकाता भेजा गया
रांची,20मार्च। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर) के बहरागोड़ा प्रखंड मुख्यालय से 8 आठ किलोमीटर दूर महुलडांगरी के निकट भारतीय वायु सेना का एक लड़ाकू विमान (जेटहॉक एयरक्राफ्ट) क्रैश होकर सुवर्णरेखा नदी में जा गिरा,जहां विमान का मलवा गिरा, वह इलाका पड़ोसी राज्य ओड़िया की सीमा से भी लगा हुआ है।
झारखंड पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता आशीष बत्रा ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमान के पायलट अरविंद कुमार सुरक्षित है, लेकिन गंभीर चोट लगने की वजह से पहले उन्हें जमशेदपुर के टीएमएच में प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से कोलकाता भेज दिया गया है। यह हादसा आज दोपहर करीब पौने एक बजे हुई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वायु सेना का यह विमान नियमित अभ्यास पर था। पिÜचम बंगाल के कलाईकुंडा एयर बेस से इस लड़ाकू विमान ने उड़ान भरा था। जिस इलाके में वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, उस पूरे इलाके को स्थानीय पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है ।
दुर्घटनाग्रस्त विमान नदी के गहरे पानी में क्रैश हुआ है, जिस कारण विमान का मलवा पूरी तरह नजर नहीं आ रहा है, हालांकि विमान के कुछ क्षतिग्रस्त टुकड़े आसपास बिखरे पड़े है। कलाईकुंडा एयरबेस के अधिकारियों के मौके के मौके पर पहुंचने के बाद ही हादसे के कारणों का पता लगेगा। कर्नल स्तर के अधिकारी को इस मामले की जांच करने का आदेश दिया गया है। वहीं दुर्घटनाग्रस्त विमान को देखने के लिए आसपास के ग्रामीणों की घटनास्थल पर भीड़ जमा हो गयी है।
सूत्रों के मुताबिक विमान में गड़बड़ी की आशंका के बाद पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए स्वर्णरेखा नदी में इसे क्रैश करा दिया और जब हेलीकॉप्टर नीचे गिरने लगा, तो पायलट इजेक्टर का बटन दबाकर बाहर आ गया,हालांकि इसमें उसे चोट भी लगी है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *