मतदान को लेकर कहीं उदासी तो कहीं दिखा उत्साह

रांची,16अप्रैल। राज्य में पहली बार दलीय आधार पर हुए मतदान में नगर निकाय चुनाव में हर ओर गहमागहमी देखने को मिला। रांची नगर निगम क्षेत्र के कुछ मतदान केंद्रों में मतदान करने में परेशानी हुई। वार्ड नंबर 10 कोकर के बिजली ऑफिस कार्यालय स्थित मतदान केंद्र में ईवीएम में खराबी होने के कारण मतदान में बाधा हुई। मतदान को लेकर लोगों में कही उदासीन दिखे तो वही कुछ जगहों पर लोगों का उत्साह देखते बन रहा था। इस बीच नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन को रांची के संत फ्रांसिस स्कूल के बूथ पर वोटर लिस्ट में नाम नहीं मिलने से उन्हें काफी परेशान होना पड़ा। बाद में हेमंत सोरेन ने एचइसी स्थित कल्याण विकास समिति कार्यालय में बने मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने भी अपना मताधिकार का प्रयोग किया। इधर भाजपा के महापौर प्रत्याशी आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशी संजीव विजयवर्गीय अपने अपने मतदान केंद्र पर मत का प्रयोग किया। रांची नगर निगम क्षेत्र के कई बूथों पर मतदान की शुरुआती घंटो में मतदान काफी धीरे रहा। वार्ड 17 के कुछ मतदाता अपनी नामों को मतदाता लिस्ट में खोजते नजर आए तो कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान नहीं कर सके।
कड़ी धूप में भी लंबी कतारों में खड़े हैं मतदाता
शहर की सरकार चुनने के लिए रांची नगर निगम के मतदाताओं में गजब का उत्साह दिख रहा था। मौसम ने भी दोपहर बाद अपना मिजाज भी बदल। कड़ी धूप के बावजूद भी मतदाताओं के उत्साह में कोई फर्क नहीं पड़ रहा था। लंबी-लंबी कतारों में मतदाता अनुशासित होकर खड़े दिखे। अपनी बारी का इंतजार कर रहे मतदाताओं का कहना था कि शहर की बेहतर सरकार बने। इसके लिए सुबह से घरों से लोग निकले। सुबह सात बजे जब मतदान शुरु हुआ उस समय से ही मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचने शुरु हो गए थे। इस बार निर्वाचन आयोग की ओर से व्यवस्था की गई थी कि बूथ के पहले वोटर को जागरुक मतदाता का प्रमाण दिया जाएगा। दोपहर 12 बजे तक मतदाताओं की कतार छोटी होने का नाम ही नहीं ले रही थी। महिलाएं अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर कतार में लगी थी। कुछ बुजुर्गों को तो उनके परिवार वाले सहारा देकर मतदान केन्द्रों पर ला रहे थें। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षाकर्मियों की समुचित नियुक्ति की गई थी। दंडाधिकारी भी अपने क्षेत्रों में घुम रहे थे।
सबसे पहले वोट करनेवाले को दिया गया प्रशस्ति पत्र
निकाय चुनाव के लिए रांची में सबसे पहले वोट करने वाले मतदाताओं को मतदान केंद्र पर प्रशस्ति पत्र भी दिया गया। वहीं कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया गया।
पेयजल समेत अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया करायी गयी
मतदान केंद्रों पर पेयजल समेत अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया करायी गयी थी। निकाय चुनाव में तीन तरह के ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। गुलाबी रंग का ईवीएम महापौर और अध्यक्ष के लिए, हरे रंग का ईवीएम उपमहापौर एवं उपाध्यक्ष के लिए तथा सफेद रंग का ईवीएम पार्षदों के चुनाव के लिए रखा गया था।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *