देवघर में 750 बेड वाले एम्स के लिए 1103करोड़ की मंजूरी

रांची,16मई। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देवघर में 750 बेड वाले भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (एम्स) की स्थापना के लिए आज 1103 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देवघर में एम्स की स्थापना को लेकर इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी। 750 बेड वाले इस मेडिकल अस्पताल में ट्रामा सेंटर समेत अन्य अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीटों के लिए पढ़ाई हो सकेगी। नई दिल्ली स्थित एम्स की तरह ही देवघर में बनने वाले एम्स में भी 60 सीट वाले नर्सिंग कॉलेज के अलावा अन्य आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अलावा 20 स्पेशिलिटी व सुपर स्पेशिलिटी विभागों के साथ 15 ऑपरेशन थियेटर की स्थापना होगी। वहीं 30 शैय्या वाले आयुष विभाग द्वारा भी परंपरागत मेडिसीन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।
देवघर में एम्स की स्थापना हो जाने से संताल परगना के इलाके में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेगी। ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि आगामी 25 मई को झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री एम्स स्थापना को लेकर आधारशिला रख सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा एम्स के लिए आवश्यक जमीन का हस्तांतरण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को कर दिया गया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *