किसानों की आय दुगुना करने को लेकर रोड मैप पर चर्चा

राज्यपाल ने की बैठक
रांची,21मई। राज्यपाल-सह-राज्य के विश्वविद्य्नालयों के कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में आज राज भवन में बिरसा कृषि विश्वविद्य्नालय के शैक्षणिक एवं प्रशासनिक कार्यों की एक बैठक आहुत की गई। बैठक में कृषि सचिव पूजा सिंघल, कृषि निदेशक घोलप रमेश गोरख तथा बिरसा कृषि विश्वविद्य्नालय के कुलपति के साथ हुई।
इस अवसर पर कृषि सचिव पूजा सिंघल ने वर्ष 2022 तक राज्य के किसानों का आय दुगुना करने का रोडमैप प्रस्तुत किया। राज्यपाल ने बिरसा कृषि विश्वविद्य्नालय द्वारा नये संचालित 5 महाविद्य्नालयों के अधूरे निर्माण को शीघ्र पूर्ण कर उनमें विद्य्नार्थियों का स्थानातंरण करने पर जोर दिया।

विवि के सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति नंबर तक पूरा करेंःराज्यपाल
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आज राज भवन में झारखण्ड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के0 विद्य्नासागर को विश्वविद्य्नालय में सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति नवंबर, 2018 तक पूर्ण करने का निदेश दिया एवं प्राध्यापक प्रोन्नति प्रक्रिया जुलाई प्रथम सप्ताह तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। झारखण्ड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ने राज्यपाल को अवगत कराया कि सहायक प्राध्यापक के लिए 1080 पद हैं जिसमें 6000 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जायेगा एवं इस प्रक्रिया में समय 2 से 3 माह लग सकते हैं। आज की बैठक में शिक्षकों की प्रोन्नति के सन्दर्भ में भी चर्चा की गई।
राज्यपाल ने सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति के लिए विज्ञापन शीघ्र ही प्रकाशित करने का निर्देश दिया एवं कहा कि रोस्टर क्लीयरेंस व ार् 2016 में ही हो गया है। अब इसमें विलम्ब नहीं किया जा सकता है।

जनजातीय भाषाओं के लिए अलग-अलग विभाग खोलने पर चर्चा
राज्यपाल-सह-राज्य के विश्वविद्य्नालयों के कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में आज राज भवन में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग, राँची विश्वविद्य्नालय के विकास की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव, योजना एवं वित्त सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव, कार्मिक के.के. खण्डेलवाल, सचिव, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा अजय कुमार सिंह, सचिव, कल्याण हिमानी पाण्डेय, राज्यपाल के प्रधान सचिव डा0 नितिन कुलकर्णी, प्रतिकुलपति, राँची विश्वविद्य्नालय डा. कामिनी कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।
राज्यपाल ने जनजातीय भाषाओं यथा मुण्डारी, कुड़ुख, संताली, हो के लिए अलग-अलग विभाग खोलने के लिए उपयुक्त परिस्थितियों पर चर्चा की। विदित हो कि जनजातीय भा ा विभाग में उपरोक्त भा ाओं के लिए अलग-अलग विभाग नहीं है। इस अवसर पर कहा गया कि विश्वविद्य्नालय विभाग खोलने के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजेगी जिसमें पिछले पाँच व ार् में विभिन्न विद्य्नार्थियों का नामांकन, परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्य्नार्थियों एवं कुल उ ार्ण विद्य्नार्थियों की संख्या को देखा जायेगा। संताली के लिए सिदो कान्हु विश्वविद्य्नालय एवं हो के लिए कोल्हान विश्वविद्य्नालय को चिन्हित किया गया है। राँची विश्वविद्य्नालय में 5 जनजातीय भा ा और 4 क्षेत्रीय भा ाओं में पढ़ाई होती है। माननीया राज्यपाल ने आर्ट एवं कल्चर तथा फाइन आर्ट्स में सर्टिफिकेट डिग्री की पढ़ाई हाल ही में प्ळछब्। के साथ संयुक्त रुप से शीघ्र ही प्रारंभ करने का निदेश दिया।
राज्यपाल ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों की स्थिति सुधारने का निदेश दिया तथा कहा कि प्रवेश के समय ही छात्रावास में रहने हेतु इच्छुक विद्य्नार्थियों से आवेदन प्राप्त कर लें एवं छात्रावास से अनाधिकृत कब्जे को हटाने की अविलंब कार्रवाई करें। बैठक में राज्यपाल महोदया को कल्याण सचिव ने जानकारी दी कि भागीरथी छात्रावास की मरम्मति हेतु निविदा आमंत्रित की गई है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *