अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ,नकवी होंगे मुख्य अतिथि

रांची,20जून। 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजधानी रांची समेत राज्यभर में विशेष आयोजन का फैसला किया गया है।
राजधानी रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी मुख्य अतिथि हांगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी करेंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में मंत्री सीपी सिंह और सांसद रामटहल चौधरी उपस्थित रहेंगे।
रांची समेत राज्य भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग के बारे में जागरुकता लाने के लिए गैर सरकारी संगठनों और योग संस्थानों द्वारा विशेष आयोजन किये जा रहे हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन गोपाल मैदान बिष्टुपुर में प्रातः 6ः30 बजे से 7ः30 बजे तक निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाएगा, जिसमें 4000 से अधिक लोगों के शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि अनुमंडल स्तर तथा प्रखंड और पंचायत स्तर पर अलग से आयोजन करने का निर्देश दिया गया है ।विभिन्न औद्य्नोगिक घरानों द्वारा अपने अपने प्रतिष्ठानों में योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय मुख्य आयोजन में चार हजार से अधिक छात्र-छात्राएं, एनएसएस, नेहरु युवा केंद्र, सिविल डिफेंस, रेडक्रॉस तथा समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल होंगे । 50 मिनट के योगाभ्यास प्रोटोकॉल के तहत किए जाएंगे।उपायुक्त ने कहा कि चेंबर ऑफ कॉमर्स भवन में लोगों को योगासन की सही मुद्राओं की जानकारी देने के लिए योग प्रशिक्षकों की सहायता प्राप्त करते हुए योग दिवस के पूर्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। व्यवस्थाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए जिले के उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। जबकि व्यापक प्रचार-प्रसार के होर्डिंग, पोस्टर, एलईडी वैन और वीडियो क्लिप तथा माइकिंग के माध्यम से जन जागरुकता का कार्यक्रम लगातार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संबोधन को गोपाल मैदान में टेलीकास्ट करने की व्यवस्था की जाएगी ताकि उनके संबोधन को आम जन-जन तक पहुंचाने का कार्य हो सके।
उपराजधानी दुमका, धनबाद, बोकारो, हजारीबाग, देवघर, गुमला, लोहरदगा, पलामू, चतरा, चाईबासा, खूंटी, सिमडेगा समेत अन्य जिलों में भी योग दिवस को लेकर व्यापक तैयारियां की गयी है। सिमडेगा के उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने बताया कि योग दिवस पर जिले में एक लाख लोग एक साथ योग कर रिकॉर्ड बनाएंगे।
गौरतलब है कि 11दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 देशों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हमारी बदलती जीवन शैली में योग चेतना बनकर जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *