ऑनलाइन चेक पोस्ट का उदघाटन,मंत्री ने किया उदघाटन

रांची,20जून राज्य के परिवहन विभाग ने एक अच्छी पहल की है। विभाग की ओर से ऑनलाइन चेक पोस्ट का उद्घाटन विभागीय मंत्री सीपी सिंह और विभागीय सचिव राहुल शर्मा द्वारा किया गया।
मौके पर राज्य के तमाम जिलों के डीटीओ शामिल हुए। इस दौरान विशेषज्ञों द्वारा उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया।
मैनुअल चेक पोस्ट होने के कारण वाहन मालिकों के साथ-साथ परिवहन विभाग को भी राजस्व का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था और आए दिन वाहन मालिकों से इन मैनुअल चेक पोस्टों पर अवैध वसूली होती थी।जिस वजह से परिवहन विभाग के ऊपर समय-समय पर सवालिया निशान खड़े किए जाते रहे है और विभाग पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगते रहे है। इन्हीं सब समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से परिवहन विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। ऑनलाइन चेक पोस्ट के जरिये वाहनों मालिकों को ऑनलाइन चालान, परमिट, टैक्स जैसे क कागजातों को बनाने में सुविधा होगी। अब से नहीं रुकेगी ओवरलोडिंग।
हालांकि एक तरफ जहां ऑनलाइन चेक पोस्ट से वाहन मालिकों को क फायदे होंगे। वहीं विभाग को नुकसान उठाना पड़ सकता है। ओवरलोडिंग रोकने के लिए विभाग को इंफोर्समेंट फोर्स का गठन करना होगा ताकि वह इस तरह के ओवरलोडिंग वाहनों की जांच कर सके और संबंधित पदाधिकारी को सूचित कर सकें। फिलहाल इस दिशा में विभाग द्वारा को कदम नहीं उठाए गए है। आने वाले समय में विभाग को इस दिशा में कदम उठाने होंगे तभी ओवरलोडिंग जैसे समस्या को दूर किया जा सकता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *