केंद्रीय मंत्री नकवी व सीएम ने 10हजार लोगों के साथ किया योगाभ्यास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राज्यभर में कई कार्यक्रम, योग प्रशिक्षक अर्चना को मिला नियुक्ति पत्र
रांची,21जून। दुनिया भर में गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। राजधानी रांची में प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री और झारखंड से निर्वाचित राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी, मुख्यमंत्री रघुवर और स्वास्थ्यमंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी समेत दस हजार लोगों ने एक साथ योग किया।
योगाभ्यास के बाद मुख्यमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आमजन से लेकर सरकारी अधिकारी-कर्मचारी अपने शरीर के प्रति सचेत रहे, स्वस्थ रहे, इसके लिए योग जरुरी है। उन्होंने राज्यवासियों को रोज योग करने सलाह दी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति की विरासत है और योग के जरिए स्वस्थ्य भारत ही नहीं, बल्कि स्वस्थ्य विश्व बनाया जा सकता है।केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नवकी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने विश्व स्तर पर मान्यता दिलाकर भारत का नाम पूरी दुनिया में स्थापित किया है। योग को किसी धर्म से न जोड़कर मानव समाज से जोड़कर देखा जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने पर बीमारी पर होने वाले खर्च से बचा जा सकता है और इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरुरी काम में कर सकते हैं।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने योगाचार्य अर्चना कुमारी को योग प्रशिक्षक के तौर पर नियुक्ति प्रदान किया। अर्चना कुमारी योगाभ्यास में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेडल प्राप्त कर चुकी है और उन्हें योग सुन्दरी के खिताब से भी नवाजा गया है। मुख्यमंत्री ने तीन साल पहले अर्चना को नौकरी देने की घोषणा की थी।
राजधानी रांची के मोरहाबादी स्थित ऑक्सीजन पार्क, रिम्स स्टेडियम, महिला कॉलेज, राजकीय योग केंद्र समेत कई अन्य स्थानों पर भी लोगों ने योगाभ्यास किया। इसके अलावा योग दिवस पर अनेक गैरसरकारी संगठन भी योगाभ्यास से संबंधित विशेष कार्यक्रम आयोजित किया।
योग दिवस पर जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत योगाभ्यास कार्यक्रम में मंत्री सरयू राय, खाद्य्न आपूर्ति मंत्री विद्युत वरणम हतो, पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे और भारत सरकार के उप सचिव रुचिन गुप्ता समेत अन्य पदाधिकारियों और बड़ी संख्या में आमजनों ने भी हिस्सा लिया।
उधर, खूंटी में तेज गर्मी और लोगों के भारी उत्साह के बीच धूमधाम से मनाया गया। खूंटी के एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में विशेष तौर पर बनाये गये कार्यक्रम स्थल पर जिले के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।
पतंजलि योग पीठ की महिला राज्य प्रभारी सुधा बहन के नेतृत्व में तेज धूप के बीच लगभग एक घंटे तक योग के आसन किये गए जिसमें लोगों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। साहेबगंज जिले में सिद्धो-कान्हू स्टेडियम में योगाभ्यास किया गया, जिसमें उपायुक्त संदीप सिंह सहित जिले के सभी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समेत अन्य लोग शामिल हुए। कोडरमा में मुख्य कार्यक्रम झुमरीतिलैया स्थित ब्लॉक मैदान में किया गया। यहां जिले के उपायुक्त भुवनेश प्रसाद सिंह और पुलिस अधीक्षक तमिल बालन के अलावा तमाम प्रशासनिक अधिकारियों और स्कूली बच्चों ने योगाभ्यास में हिस्सा लिया। राज्य के अन्य जिलों में भी योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *