बकरीद व सावन आपसी सौहार्द से मनाये-कमाल खां

रांची,10अगस्त। झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष मो॰ कलाम खॉ की अध्यक्षता में शुक्रवार को रांची स्थित समाहरणालय भवन में विधि व्यवस्था को लेकर बैठक आहूत की ग । उन्होने कहा कि अभी सावन का महीना है इसी बीच में मुसलिम समूदाय का बकरीद पर्व 22 या 23 को मनाया जायेगा। इन दोनो त्योहारो का सौहार्द एवं शांति पूर्ण तरीके से मनाएॅं इसके लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को 15 अगस्त के बाद शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक कराना सुनिश्चित कराये। इसमें स्वच्छ छवि के नौजवान को शामिल करे। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निगरानी टीम गठित करे ताकि क्षेत्र की गतिविधि के बारे में जानकारी समय पर प्राप्त किया जा सकें। व्हाट्सएप एवं फेसबुक में अफवाहएॅ फैला जाती है,जिससे महौल बिगड़ने मे देर नहीं लगता है। इसलिए उस पर कड़ी निगरानी रखनी होगी तथा अफवाएं फैलाने वाले व्यक्ति पर कड़ी से कड़ी कर्रवा होनी चाहिए। छोटी-छोटी घटनाओं पर भी कड़ा से कार्रवा करना चाहिए क्योंकि इन छोटी मोटी घटनाओं के कारण ही बड़ी घटनाएॅ घट जाती है। साथ ही सभी क्षेत्र के थाना में भी थाना प्रभारी के स्तर से विधि व्यवस्था के संबंध में बैठक होनी चाहिए। इसमें क्षेत्र के लोगों को शामिल करे।
उन्होने नगर निगम के प्रतिनिधियों से कहा कि शहर में अभी चिकनगुनिया एवं डेंगू जैसे बीमारी फैला हुआ है। नगर निगम को क्षेत्र में साफ-सफा के साथ स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था लोगों के लिए करनी होगी। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों से कहा कि शहर में फैले बीमारी को रेकने के लिए क्षेत्र में जाकर लोगों का खून जॉच कर उसका उपचार करें ताकि अन्य क्षेत्र में यह बीमारी न फैले। बैठक के दौरान उन्होने उपस्थित विधि व्यवस्था से संबंधित पदाधिकारियों से उनके द्वारा आनेवाली त्योहार में की ग तैयारी की जानकारी प्राप्त की। उन्होने बैठक में उपस्थित अंचलाधिकारियों से कहा कि स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को छात्रवृति हेतु आवेदन भरना है। उनके द्वारा प्रमाण पत्र के लिए दिये गये आवेदन को बिना कारण रोक कर नहीं रखे उन्हे समय पर प्रमाण पत्र निर्गत किया जाए।
आज की बैठक में गुरुदेव सिंह राजा एवं गुरुविदंर सिंह सेठी,उपाध्यक्ष,झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग नुसरत जहॉ, सदस्य झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग, नगर एवं ग्रामीण आरक्षी अधीक्षक, यातायात पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी बुण्डू, जिले के सभी अंचलाधिकारी सहित जिला दंडाधिकारी एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *