इंटरनेशनल बौद्ध यूनिवर्सिटी के लिए जमीन निरीक्षण करने पहुंची टीम पर हमला

 दो विदेशी नागरिक व अंचल अधिकारी समेत कई घायल
रांची,12अगस्त। झारखंड के चतरा जिले हंटरगंज प्रखंड स्थित बौद्ध, जैन और हिन्दू धर्म के प्रसिद्ध स्थल मां कुलेश्वरी पहाड़ के निकट बुढ़ीगड़ा गांव में इंटरनेशनल बौद्ध यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए जमीन निरीक्षण करने पहुंची टीम पर कुछ ग्रामीणों ने हमला बोल दिया। इस हमले में दो विदेशी नागरिक और हंटरगंज के अंचल अधिकारी समेत कई लोग घायल हो गये। हमले में गंभीर रूप से घायल टीम के एक सदस्य को बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया है।
विदेशी प्रतिनिधिमंडल पर हमले को लेकर रविवार की शाम हंटरगंज के अंचल अधिकारी रामसुमन प्रसाद द्वारा स्थानीय वशिष्ठनगर थाना में जानलेवा हमला को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। स्थानीय प्रशासन की ओर से दर्ज प्राथमिकी में निरीक्षण टीम पर जानलेवा हमला करने और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।
प्रशासन की ओर से थाने में दर्ज शिकायत में यह जानकारी दी गयी है कि वशिष्ठनगर थाना क्षेत्र के बुढ़ीगड़ा गांव में इंटरनेशनल बौद्ध यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए निरीक्षण करने पहुंची टीम में दो विदेशी नागरिकों के अलावा हंटरगंज के अचंल अधिकारी रामसुमन प्रसाद और बुधिस्ट मिशन के जितेंद्र प्रताप सिंह पर जानलेवा हमला किया गया। बताया गया है कि गांव वाले जमीन का निरीक्षण कर रही टीम को देखते ही आग बबूला हो गए। इस बीच अचानक लाठी डंडे से लैस ग्रामीणों ने टीम पर होकर हमला बोल दिया। इस हमले में निरीक्षण करने गई टीम के सभी लोगों की जमकर पिटाई की गई और गाड़ियां भी तोड़ी गयी हैं। इस हमले में गंभीर रूप से घायल बुधिस्ट मिशन के जितेंद्र प्रताप सिंह को बेहतर ईलाज के लिए रिम्स रेफर किया गया है। गौरतलब है कि मां कुलेश्वरी पहाड कई धर्मां का संगम है और यहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से बौद्ध धर्म से जुड़े पर्यटक भी आते है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *