स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा सूबा

स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
रांची,14अगस्त। राजधानी रांची सहित राज्यभर में कल 15अगस्त आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर सभी आवश्यक
तैयारियां पूरी कर ली गई है। राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री रघुवर दास कल पूर्वाह्न 9बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, जबकि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू उपराजधानी दुमका के पुलिस लाईन में झंडोत्तोलन करेगी। राज्यपाल दुमका में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए सोमवार देर शाम को ही ट्रेन से रवाना हुई। दुमका पहुंचने के पहले मंगलवार सुबह राज्यपाल ने देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा अर्चना की।
इधर, रांची के मोरहाबादी में आयोजित होनेवाले स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। समारोह स्थल पर करीब चार सौ पुलिसकर्मियों और साठ से अधिक अधिकारियों की तैनाती की गई है। समारोह को लेकर राजधानी रांची में यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। कल सुबह छह बजे से लेकर  रात नौ बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेष पर रोक लगा दी गई है जबकि छोटे वाहनों के भी मार्ग में बदलाव किए गए हैं। इधर, पुलिस मुख्यालय की ओर से स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राज्यभर में कड़ी चौकसी बरतने का निर्देष सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को दिया गया है। बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एयरपोर्ट अथाॉरिटी की ओर से बताया गया है कि सुरक्षा की दृष्टि से यात्रियों को छोड़ने आने वाले उनके संबंधियों को कल से 20 अगस्त तक अंदर जाने के लिए विजिटर पास निर्गत नहीं किया जाएगा।
झारखंड उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस, विधानसभा में स्पीकर दिनेश उरांव, प्रोजेक्ट भवन स्थित सचिवालय में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी झंडोत्तोलन करेंगे। वहीं राज्य के विभिन्न जिलों में प्रभारी मंत्री, उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक तिरंगा फहराएंगे। सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, स्कूल-कॉलेजों, शैक्षणिक संगठनों के अलावा राजनीतिक दलों , एनजीओ और गली-मुहल्लों से लेकर सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूल-कॉलेजों एवं अन्य संस्थाओं की ओर से राष्ट्रभक्ति के कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किये जाने की तैयारी है, आजादी की वर्षगांठ को लेकर हर ओर उत्साह और उमंग का माहौल है, विशेषकर बच्चों में स्वतंत्रता दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है।
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *