नक्सली संगठन टीएसपीसी का सेकेंड सुप्रीमो कोहराम गिरफ्तार

 20लाख रुपये के इनामी नक्सली की पत्नी चतरा जिला परिषद की अध्यक्ष है
रांची,13सितंबर। झारखंड पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के सेकेंड सुप्रीमो सह जोनल कमांडर कोहराम उर्फ लक्ष्मण गंझू को गिरफ्तार कर लिया है। कोहराम पर राज्य सरकार की ओर से 20लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। सूत्रों के मुताबिक उसकी गिरफ्तारी हजारीबाग जिले के कटकमदाग थाना क्षेत्र से हुई।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोहराम की गिरफ्तारी कटकमसांडी थाना क्षेत्र के विष्णुपुरी मुहल्ले से बुधवार देर रात हुई। पुलिस ने उसके पास से 19.65लाख रुपये भी नकद जब्त किया है। बताया गया है कि वह काफी दिनों से विष्णुपुरी मुहल्ले में आलीशन बंगला बना कर रह रहा था, लेकिन पुलिस ने इस बंगले को 2016 में सील कर दिया था। जिसके बाद वह अपने घर के पास ही एक किराये के मकान में छिप कर रह रहा था। कोहराम पर हत्या, लूट, रंगदारी, लेवी व नक्सल घटनाओं को अंजाम देने के दर्जनों दुर्दांत मामले चतरा, हजारीबाग, लातेहार, पलामू समेत झारखंड-बिहार के विभिन्न थानों में दर्ज है। इसके अलावे वह जिले के टंडवा थाना क्षेत्र में संचालित मगध व आम्रपाली समेत अन्य कोल परियोजनाओं में दहशत बनाकर नक्सलियों द्वारा किये जा रहे अवैध वसूली का मास्टरमाइंड भी है।
चतरा के पुलिस अधीक्षक अखिलेश वी वारियर की गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने कोहरात को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि इस मामले में अभी तक तक पुलिस आधिकारिक रूप से कुछ भी बताने से इंकार कर रही है। कोहराम टीपीसी संगठन में ब्रजेश गंझू के बाद दूसरे स्थान पर है और टंडवा और पिपरवार इलाके में कोहराम के इशारे पर ही कोयला ट्रांसपोर्ट कंपनियों से हर माह करोड़ों रुपये की लेवी की वसूली की जाती है। वर्तमान में कोहराम पुलिस के अलावे एनआइए व अन्य राष्ट्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर भी था। कोहराम चतरा जिला परिषद अध्यक्ष ममता देवी का पति है। कोहराम की गिरफ्तारी से टीएसपीसी संगठन के अलावा संगठन से जुड़े सफेदपोशों में हड़कंप मच गया है। पुलिस किसी गुप्त स्थान पर रखकर कोहराम से पूछताछ कर रही है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *