टीएसी उपसमितियों को मिला अवधि विस्तार

रांची,14सितंबर। सीएनटी एक्ट में जनजातीय समुदाय के लोग आवासीय उद्देश्य से एक अधिसूचित थाना क्षेत्र के अंतर्गत भूमि की क्रय-विक्रय के प्रावधानों को थाना क्षेत्र के अंतर्गत की बाध्यता तथा एसपीटी एक्ट में संताल परगना में गैर जनजातीय लोगों के द्वारा गैर जनजातीय लोगों को आवासीय उद्देश्य से भूमि के क्रय-विक्रय के प्रावधानों पर अपेक्षित संशोधनों पर विचार-विमर्श के लिए कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी की अध्यक्षता में गठित उप समिति के कार्यकाल को पत्र निर्गत की तिथि से तीन माह की अवधि विस्तार प्रदान की जाती है।
वहीं जनजातीय जनसंख्या में 1947 से अब तक हो रहे क्र्रमिक ह्रास पर विश्लेषण एवं अध्ययन के लिए गठित उपसमिति के कार्यकाल को पत्र निर्गत की तिथि से छह माह के लिए विस्तारित किया जाता है। पप्रस्ताव पर मुख्यमंत्री सह टीएसी का अनुमोदन प्राप्त है।
इसके अलावा राज्य में अनुसूचित जनजाति को दिये जाने वाले आरक्षण के लाभ से वंचित कई जातियों भुईहर मुंडा, खूंटकटी मुंडा, कपाट मुंडा, लोहार, घटवाल और चिकबड़ाईक के विषय पर विचार करने के लिए नीलकंठ सिंह मुंडा की अध्यक्षता में गठित उपसमिति की बैठक में लिये गये निर्णय के आलोक में इस कमेटी को तीन महीने के लिए अवधि विस्तार दिया गया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *