दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत आज

 प्रधानमंत्री रांची में एक लाख की उपस्थिति में ‘आयुष्मान भारत’ योजना का शुभारंभ
रांची,22सितंबर। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 23 सितंबर को झारखंड की राजधानी रांची से करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के प्रभात तारा मैदान से करीब एक लाख लोगों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत करेंगे। साथ ही देश के 26 राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी इस योजना की शुरुआत करेंगे। जबकि 51 केंद्रीय मंत्री भी देश के विभिन्न स्थानों पर मौजूद रहेंगे।
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के साथ ही झारखंड के कोडरमा और चाईबासा में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे। इन दोनों मेडिकल कॉलेज पर 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा। रांची के साथ ही कोडरमा, चाईबासा और पलामू के लोगों से प्रधानमंत्री सीधे जुड़ेंगे। इस मौके पर 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की शुरुआत भी होगी। प्रधानमंत्री  अपने हाथ से आयुष्मान भारत के पांच लाभुकों को गोल्डन कार्ड सौंपेंगे।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को भी प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर की जा रही आवश्यक तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने आदिवासी बहुल झारखंड से दुनिया की सबसे बड़ी और अनोखी योजना की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पूरी तरह से कैशलेस, पेपरलेस और डिजिटल होगी। इस योजना से राज्य के 68 में से 57लाख परिवारों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।  उन्होंने कहा कि योजना का लाभ दिलाने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया जा चुका है, सभी अस्पताल में आरोग्य मित्र रहेंगे, जो मरीजों के इलाज को लेकर आवश्यक व्यवस्था करेंगे। निजी अस्पतालों द्वारा पैसे कमाने के लिए फर्जी मरीज को भर्त्ती किये जाने के संबंध में पूछे गये एक प्रश्न के उत्तन में उन्होंने बताया कि इस योजना में फ्रॉड की कोई गुंजाईश नहीं है। राज्य में 47 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाये जा रहे है, प्रधानमंत्री 10 सेंटर का उदघाटन करेंगे और सीधे गुफ्तगू करेंगे।
इधर, प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर राजधानी के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। एसपीजी की टीम ने मंच को अपनी सुरक्षा में ले लिया है और पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। दंडाधिकारियों और वरीय पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में सुरक्षा को लेकर करीब चार हजार जवानों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। कार्यक्रम स्थल के निकट ही हेलीपैड का निर्माण कराया गया है,जहां वायु सेना के तीन हेलीकॉप्टरों द्वारा लैडिंग का अभ्यास किया गया है। पद्मश्री मुकुंद नायक के नेतृत्व में कलाकारों की टीम प्रधानमंत्री का परंपरागत तरीके से स्वागत करेगी। इस मौके पर छउ नृत्य समेत अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये जाएंगे।
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *