सुरक्षा को लेकर नौ जोन बनाये गये, सभी की कमान आईपीएस के जिम्मे

रांची,22सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को रांची आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। इस कार्यक्रम में राज्यभर से करीब एक लाख लोगों के शिरकत करने की संभावना है।
रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा को लेकर राजधानी रांची को नौ जोन में बांटा गया है। कार्यक्रम स्थल और एयरपोर्ट से लेकर आने-जाने वाले रास्ते में पर्याप्त संख्या में पुलिस अधिकारियों और दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। एसएसपी ने बताया कि नौ जोन की सुरक्षा की कमान भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी के जिम्मे होगी, वहीं दंडाधिकारियों के रूप में उपविकास आयुक्त स्तर के अधिकारियों को जिम्मेवारी सौंपी गयी है। यातायात को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गयी है, किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसे लेकर विशेष ध्यान रखा गया है। कार्यक्रम स्थल, एप्रोच रोड, एयरपोर्ट समेत सभी स्थानों पर दंडाधिकारियों और वरीय पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
उन्होंने बताया कि नौ जोन को कई सेक्टरों में बांटा गया है, सभी सेक्टर में डीएसपी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल दंडाधिकारियों के नेतृतव में तैनात रहेंगे।
सुरक्षा में लगे जवानों को आज वरीय अधिकारियों द्वारा ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया और उन्हें कैसे स्थिति को संभालना है और अपने स्थान पर ड्यूटी में तैनात रहना है,इसे लेकर विशेष एहतियात दिया गया। बताया गया है कि हर जोन में कई सेक्टर बनाये गये है। वहीं तीन बड़े वाटर प्रूफ पंडाल में जगह-जगह एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गयी है,ताकि दूर में बैठे लोगों को भी मंच की गतिविधियां पूरी तरह से स्पष्ट दिख सके।
इधर, सुरक्षा तैयारियों को लेकर आज स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे और पुलिस अधीक्षक डी.के. पांडेय समेत अन्य वरीय पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने स्थल का निरीक्षण किया। वहीं मुख्यमंत्री रघुवर दास भी लगातार तैयारियों की समीक्षा कर रहे है और समय-समय पर अधिकारियों को बुला कर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *