मोदी सरकार ने विकास की गाथा लिखी, विपक्ष घबरा गया-मुख्यमंत्री

रांची,23सितंबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भ्रष्टाचारियों के लिए मोदी सरकार काल बनकर आई है। मोदी सरकार ने पिछले चार साल में भारत की जो विकास गाथा लिखी है, उससे विपक्ष घबरा गया है। विपक्ष को समझ नहीं आ रहा है कि वो कैसे मोदी सरकार के विकास कार्यों का मुकाबला करे। इसलिए पूरा विपक्ष महा गठबंधन बनाकर भ्रष्टाचार में डुबे लोग दुष्प्रचार में लगे हैं। लेकिन जनता सब जानती है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि नए भारत के सपने को सफल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मजबूत अर्थव्यवस्था और मजबूत भारत बनाने के लिए गांवो और .षि के चहुंमुखी विकास के लिए जोर देते हैं। सालों से किसान फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने भी मांग कर रहे, लेकिन आज तक किसी सरकार ने उन पर ध्यान नहीं दिया। मगर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य को डेढ़ गुना कर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से प्रेरित होकर राज्य सरकार ने झारखण्ड के अपने 26 किसानों का एक दल ईजरायल भेजा जहाँ उन्होनें कम पानी में उन्नत खेती की तकनीक सीखी। अब ये किसान राज्य में दूसरे किसान भाईयों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। जल्द ही हम दूसरा जत्था ईजरायल भेजेंगे। उन्होंने कहा कि नवम्बर में राज्य सरकार ग्लोबल .षि एवं खाद्य समिट का आयोजन करने जा रहे है। जिससे किसानों को .षि की नयी तकनीकों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की सोच है कि अगर देश को आगे करना है तो महिलाओं को आगे बढ़ाना होगा। प्रधानमंत्री की इसी सोच के तहत् राज्य सरकार ने झारखण्ड में महिलाओं के लिए जमीन या मकान खरीदने पर सिर्फ 1 रूपये रजिस्ट्री की व्यवस्था की है। अब तक एक लाख से ज्यादा महिलाएं इसका लाभ उठाकर मकान मालकिन बन चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और सहिया के वेतन में वृद्धि की थी। अब आंगनबाड़ी और सेविका को 4400 रूपये की जगह 5900 रूपये, सहायिका को तीन हजार की जगह 4250 और सहिया को 100 की जगह 2000 रूपये मिलेंगे। यह बढ़ोत्तरी अक्टूबर से लागू हो जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे बच्चों को संस्कार देने वाली, उनके चरित्र निर्माण में लगी राज्य की 1 लाख आंगनबाड़ी सेविका सहायिका एवं सहिया दीदी की तरफ से प्रधानमंत्री के प्रति आभार। रघुवर दास ने कहा कि पिछले 70 साल से जारी पिछड़े वर्ग की मांग, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा मिला, विपक्ष के रोड़े अटकाने के बाद भी संवैधानिक दर्जा मिलने से पिछड़ा समाज की ओर से प्रधानमंत्री को आभार। रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री देश के हर पिछड़े जिलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। देशभर में 115 आकांक्षी जिलों में झारखण्ड के 13 जिलों के विकास के लिए केन्द्र सरकार 33 करोड़ रूपये दे रही है ताकि विकसित जिलों की बराबरी में आ सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि साथियों, आदिवासी, दलित, पिछड़ों के नाम पर सिर्फ राजनीतिक रोटियां ही सेंकी गई। 70 साल तक आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक समझा गया, मोदी सरकार ने इन वर्गों की चिंता की ओर ज्यादा राशि दी गई। आदिवासी युवाओं के लिए स्किल डेवलेपमेंट केन्द्र खोलते हुए अतिरिक्त राशि दी गई। भारत के 70 साल के इतिहास में पहली बार देश किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से भगवान बिरसा मुण्डा की शहादत को याद किया। यह सम्मान स्वतंत्रता संग्राम में वीर गरीब आदिवासी पूर्वजों को दिया। और उन्होंने घोषणा भी की म्यूजियम बनाया जायेगा। और बिरसा मुण्डा स्मार और संग्रहालय के लिए 25 करोड़ की मंजूरी देकर घोषणा को अमल में लाने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का झारखण्ड से कितना लगाव रखते है। इसका उदाहरण साढ़े तीन वर्ष में प्रधानमंत्री का 7वाँ झारखण्ड दौरा है। जब भी आए हैं, झारखण्ड को सौगात दिए हैं। पिछले 67 साल में यहां सिर्फ 3 मेडिकल कॉलेज थे, जबकि मोदी जी के चार वर्ष के कार्यकाल में 5 नए मेडिकल कॉलेज झारखण्ड को मिले हैं जिनमें से दो आज शिलान्यास हो रहे हैं। 67 वर्ष तक झारखण्ड में 350 एम.बी.बी.एस. की सीटें थीं जो अब बढ़कर 1200 हो जायेगी। संताल परगना के देवघर में एम्स तथा एयरपोर्ट की सौगात दी। सिंदरी में खाद् कारखाना तथा बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए पतरातु में पावर प्लांट की सौगात दी। साहेबगंज में गांगापूल, पानी जहाज कई सौगात मिले हैं।रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री साढ़े तीन साल पहले झारखण्ड में नक्सलवाद चरम पर था, लेकिन आज हालत बदल चुके हैं, केन्द्रिय बल और हमारे जवानों ने मिलकर पूरे राज्य से नक्सलवाद के समाप्त करने की दिशा में अंतिम पड़ाव पर हैं। भ्रष्टाचारियों के लिए मोदी सरकार काल बनकर आई है। मोदी सरकार ने पिछले चार साल में भारत की जो विकास गाथा लिखी है, उससे विपक्ष घबरा गया है। विपक्ष को समझ नहीं आ रहा है कि वो कैसे मोदी सरकार के विकास कार्यों का मुकाबला करे। इसलिए पूरा विपक्ष महा गठबंधन बनाकर भ्रष्टाचार में डुबे लोग दुष्प्रचार में लगे हैं। लेकिन जनता सब जानती है। अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भी कोई दाग नहीं लगे, लेकिन आजादी के बाद से ही केन्द्र सकरार पर घोटाले, गोलमाल के दाग लगते रहते थे। लेकिन आज पूरे देश को गर्व है कि मोदी सरकार बेदाग सरकार है। इस सरकार में कोई बिचैलिया, कोई भ्रष्टाचारी नहीं।
उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की तरह ही झारखंड सरकार भी बेदाग है, प्रधानमंत्री की प्रेरणा से झारखण्ड पर भी एक भी दाग नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी समय सपेरों का देश कहलाने वाला भारत आपके नेतृत्व में आज अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। देश की सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर बढ़ने का मतलब है, उत्पादन का बढना। इसे अगर विस्तारित किया जाए तो कहा जा सकता है कि अधिक लोगों को काम करने का अवसर प्राप्त हुआ। आधारभूत संरचना मजबूत हुई, आम नागरिक भी जेब मजबूत हुई है और हम कारण उन्होंने काफी उपयोग किया।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *