कलश स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्र शुरू

रांची,10अक्टूबर। कलश स्थापना के साथ बुधवार से शारदीय नवरात्र की शुरूआत आज से हो गयी है।शारदीय नवरात्र के पहले दिन आज देवी दुर्गा के शैल पुत्री स्वरूप की पूजा अर्चना की जा रही है। राजधानी रांची सहित राज्य के अन्य जिलों में भी दुर्गा मंदिरों में माता की उपासना के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। ऐसी मान्यता है कि मां शैल पुत्री की अराधना से भक्तों को मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। नवरात्र के अनुष्ठान को लेकर एक दिन पूर्व ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी। देवी मंदिरों को आकर्षक रूप से सजाया गया है। सुबह और शाम में महाआरती का आयोजन किया जारहा है।
श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए देवी मंदिरों में बेहतर व्यवस्था की गई है। नौ दिनों तक चलने वाला अनुष्ठान को लेकर श्रद्धालु भक्ति में लीन है। शारदीय नवरात्र का कलश मंदिरों के अलावा घरों में भी लोगों ने स्थापित की है। पूजा को लेकर चारों ओर उत्साह और उमंग है। हर अलग अलग जगहों पर भव्य पंडालों का निर्माण किया जा रहा है। इन पंडालों में माता दुर्गा की प्रतिमा स्थापित होगी और उसके बाद विधि विधान के साथ मां की पूजा होगी।
नवरात्र को लेकर दुकानों में भी भीड़ लगी हुई है। पूजन सामग्रियों का दर्जनों अस्थायी दुकानें लगाई गई है। पुलिस की गश्ती अभी से ही बढ़ा दी गई है। संवेदनशील स्थानों पर पुलिस को तैनात किया जा रहा है। कलश स्थापना से लेकर छह दिनों तक संध्या आरती के समय जिला बल के जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है।
नवरात्र शुरू होने के साथ ही विभिन्न पूजा पंडालों में साज-सज्जा के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आकर्षक विद्युत सज्जा के साथ ही भव्य पंडाल परिसर के आसपास मेला भी लगना शुरू हो गया है। इस बार सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था की गयी है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *