विजयादशमी को लेकर हर्ष, उल्लास व उत्साह का माहौल

बंगाली समाज की महिलाओं ने अगले बरस मां से फिर आने की प्रार्थना के साथ सिंदूर खेला में लिया हिस्सा, अमर सुहाग की कामना
रांची, 19अक्टूबर। बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक दशहरा और विजया दशमी के पर्व शुक्रवार को झारखंड समेत पूरे देश में पारंपरिक उल्लास और उत्साह के साथ मनाया गया।
राजधानी रांची के अल्बर्ट चौक के निकट स्थित दुर्गा बाड़ी में विजयादशमी के दिन बंगाली समाज द्वारा मां दुर्गा की विदाई और अगले बरस फिर आने की कामना के साथ सिंदूर खेला का आयोजन किया गया। इस मौके पर बांग्ला समाज की महिलाओं ने नाच-गाकर माता को विदाई दी। दुर्गा बाड़ी मंदिर स्थित पूजा पंडाल में भी बड़ी संख्या में बंगाली समाज की महिलाएं जुटी और अमर सुहाग की कामना के साथ सिंदूर खेला में हिस्सा लिया।
राज्य के अन्य हिस्सों में भी दुर्गा पूजा आज कलश विसर्जन के साथ समाप्त हो गया। रांची के साहेबगंज, पाकुड़, जमशेदपुर, गोड्डा, दुमका समेत अन्य जिलों में पूजा समिति ने कलाश विसर्जन यात्रा निकाल नदी-तालाब व जलाशयों में मूर्तियों का विजर्सन किया। राजधानी रांची में बंगाली समाज द्वारा कलश विजर्सन कर दिया गया, लेकिन अन्य छोटे-बड़े पूजा पंडालों की ओर से कल विसर्जन जुलूस निकाला जाएगा। कई अन्य जिलों में भी एक अक्टूबर को विसर्जन जुलूस निकाला जाएगा।
राजधानी रांची में मां भवानी की विसर्जन यात्रा कल निकाली जायेगी। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारी कर ली गयी है। पूजा समितियों को निर्देश दिया गया है कि रात आठ बजे तक विसर्जन कर लिया जाए। रांची जिला दुर्गा पूजा समिति की ओर से शाम पांच बजे विसर्जन शोभा यात्रा निकाली जायेगी। शोभा यात्रा परंपरागत मार्ग से होते हुए अपने नजदीक के तालाब में जायेगी। मेन रोड के अधिकतर पूजा पंडाल की मूर्तियों का विसर्जन बड़ा तालाब में किया जायेगा। वहीं महानगर समिति की ओर से विसर्जन शोभा यात्रा दिन के बारह बजे बिहार क्लब से निकलेगी जो निर्धारित मार्ग से होते हुए शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, काली मंदिर चौक, वूल हाउस, मेन रोड से शहीद चौक होते हुए बड़ा तालाब पहुंचेगी।

हेलीकॉप्टर से होगी पुष्पवर्षा
विजयादशी के मौके पर आज शाम राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में रावण दहन के मौके पर हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्पवर्षा की जाएगी, जबकि शनिवार को मूर्ति विजर्सन के दौरान भी हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा किये जाने की अनुमति इस शर्त के साथ प्रदान की गयी है कि इस प्रक्रिया में नागर विमानन के प्रावधानों का पूर्णतः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। रांची के उपायक्त राय महिमापत रे की ओर से नागर विमानन के निदेशक के.एस.पी. सिन्हा को दुर्गा पूजा के मौके पर 19 और 20अक्टूबर को अपराह्न 4 से 5 बजे के बीच धुर्वा, हरमू रोड, रातु रोड, बकरी बाजार, मोरहाबादी मैदान, फिरायालाल चौक और राजेंद्र चौक में हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा किये जाने की अनुमति प्रदान की है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *