जेल परिसर में बिरसा मुंडा की 100 फीट की भव्य मूर्ति होगी स्थापित

 भाजपा कार्यकर्त्ता राज्यभर में मूर्ति निर्माण के लिए पवित्र मिट्टी का संग्रह करेंगे
रांची,23अक्टूबर। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि आजादी के 70 सालों तक राज्य के विपक्षी पार्टियों ने यहां के शहीदों को सम्मान नहीं दिया। कई ऐसे गुमनाम शहीद देश को आजादी दिलाने में अंग्रेजों से लोहा लेते हुए प्राणों की आहूति दे दी, अब भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार इन शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि दे रही है। उन्होंने कहा कि पहली बार देश के किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से झारखंड के शहीदों का नाम लेकर सम्मान देने का काम किया।
प्रदेश अध्यक्ष ने मंगलवार को रांची में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि शहीदों को श्रद्धांजलि देने के क्रम में अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की 100 फीट की भव्य मूर्ति की स्थापना पुराने रांची जेल परिसर में की जाएगी। पार्टी कार्यकर्त्ताओं द्वारा मूर्ति निर्माण के लिए पवित्र मिट्टी का संग्रह किया जाएगा। पवित्र मिट्टी का संग्रहण 9 से 16 जनवरी 2019 को पंचायत स्तर पर आहेर स्थान, सरना स्थल, शहीदों के गांव, धार्मिक स्थल से मिट्टी को एकत्र किया जाएगा। पाहन, नायकी, गोड़ाइक, पुजारी आदि को सम्मानित कर पवित्र मिट्टी को उठाया जाएगा। 17 से 22 जनवरी 2019 तक हर पंचायत से पारंपरिक वेश-भूषा और गाजे-बाजे के साथ जुलूस के रूप में पवित्र मिट्टी को प्रखंड मुख्यालय लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी 2019 को हर जिले से पारंपरिक वेशभूषा, गाजे-बाजे के साथ पवित्र मिट्टी को रांची भाजपा मुख्यालय लाया जाएगा। उस परिसर में भगवान बिरसा मुंडा के अतिरिक्त शहीद सिद्धो-कान्हू, नीलाम्बर-पीताम्बर, चांद-भैरव, जतरा टाना भगत, तिलका मांझी, विश्वनाथ शाहदेव, रघुनाथ मुर्मू, ईश्वर गोप, पांडेय गणपत राय, टिकैत उमरांव सिंह, राजा मेदनी राय सहित अन्य शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी।
इस मौके पर अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सह विधायक राम कुमार पाहन ने कहा कि यह हमलोगों के लिए सौभाग्य की बात है कि मुख्यमंत्री एवं संगठन ने अनुसूचित जनजाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं को मिट्टी संगह करने की जिम्मेवारी सौंपी है। आज तक झारखंड के सभी नामधारी पार्टियों ने यहां के शहीदों के नाम पर राजनीति की है। आज तक सभी विपक्षी पार्टियां बाहरी-भीतरी के नाम पर वोट बैंक की राजनीति करना मात्र इनका लक्ष्य रहा है।
इस कार्यक्रम को लेकर प्रमंडलवार प्रभारी बनाए गए हैं, पलामू प्रमंडल कार्यक्रम प्रभारी- मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी, अवधेश सिंह चेरो, प्रो. आदित्य साहू, दक्षिणी छोटानागपुर कार्यक्रम प्रभारी- मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, अशोक बड़ाईक, कमलेश उरांव, दीपक प्रकाश, उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल कार्यक्रम प्रभारी मंत्री अमर कुमार बाउरी , बिन्देश्वर उरांव, लखी हेम्ब्रम, अनंत ओझा, कोल्हान प्रमंडल कार्यक्रम प्रभारी मंत्री डॉ. नीरा यादव , लखन मरांडी, अशेष बारला, समीर उरांव, संतालपरगना प्रमंडल कार्यक्रम प्रभारी मंत्री डॉ. लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री, सुनील सोरेन, बुसू टुडू, रमेश हांसदा, शर्मिला सोरेन, प्रदीप वर्मा को बनाया गया है। जबकि सभी प्रमंडलीय बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष, मोर्चा जिला अध्यक्ष, प्रमंडल के अधीन आने वाले सांसद, विधायक, सामाजिक संगठन के प्रमुख लोग शामिल होंगे। आज के प्रेसवार्ता में समीर उरांव, हरेकृष्ण सिंह, गंगोत्री कुजूर, अशोक बड़ाईक, दीनदयाल वर्णवाल, प्रतुल शाहदेव, संजय जयसवाल, संजय पोद्दार शामिल थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *