हाई कमिशन मॉरीशस ने कहा-युवा झारखंड का नाम रौशन करें


रांची,10जनवरी। मॉरीशस ने भारतीय संस्.ति को अफ्रीका में जीवित रखा है। मॉरीशस ने भोजपुरी को मातृभाषा का दर्जा भी दिया है ।उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि कि वह सिर्फ भारत के प्रधानमंत्री नहीं हैं बल्कि प्रवासी भारतीयों के भी प्रधानमंत्री हैं ।भारतीय संस्.ति में सेवा करना धर्म और संस्.ति का हिस्सा है। अमेरिका जैसा समृद्ध शाली देश भी भारतीयों को मूल्यवान मानता है उन्होंने कहा कि जब भी विदेश अथवा झारखंड से बाहर जाएं तो झारखंड का नाम रोशन करें। इस ऐतिहासिक अवसर पर झारखंडी जोहर से अभिनंदन किया। उन्होंने युवाओं को झारखंड की बहुमूल्य संसाधन बताया।। उन्होंने कहा कि यंहा के युवा शक्ति सकारात्मक दिशा में लेजाकर उन्हें तरासना है। उनके हुनर का उपयोग करना है। इसके लिए झारखंड में अलग से स्किल डेवलपमेंट के लिए नया विभाग बनाया गया है। सत्यनिष्ठा और परिश्रम इनके डीएनए में है।सभी युवाओं को जीवन के इस नए दौर के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। मुख्य सचिव सचिव सुधीर त्रिपाठी ने नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आप नए युग में प्रवेश कर रहे हैं आपका नए युग में अभिनंदन है। उन्होंने हौसला अफजाई करते हुए कहा कि हम तो दरिया हैं हमें अपना हुनर मालूम है जिस तरफ चलेंगे रास्ता बन जाएगा आप उत्तरोत्तर आगे बढ़े और अपने कुल कुटुंब और राज्य का नाम रोशन करें।
मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने नियुक्ति प्राप्त पत्र करने वाले सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आप नए युग में प्रवेश कर रहे हैं आपका नए युग में अभिनंदन है। उन्होंने हौसला अफजाई करते हुए कहा कि हम तो दरिया हैं हमें अपना हुनर मालूम है जिस तरफ चलेंगे रास्ता बन जाएगा आप उत्तरोत्तर आगे बढ़े और अपने कुल कुटुंब और राज्य का नाम रौशन करें।
समारोह में 17 देशों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।इस मौके पर कुछ युवाओं को केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री रघुवर दास और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सांकेतिक तौर पर अपने हांथों नियुक्ति पत्र सौंपा। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, राज्य की शिक्षामंत्री नीरा यादव, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, श्रम मंत्री राज पालिवार समेत कई मंत्री समेत देश-दुनिया से आए व्यापारिक घरानों के प्रतिनिधि, सिनेमा कलाकार, खिलाडी और अपार संख्या में लाभुक युवा उपस्थित थे। समारोह में सिनेमा और खेल जगत से जुड़े हस्तियों ने आयोजन की रौनक बढ़ाई और इस पल को यादगार बनाने का भरसक प्रयास किया गया। ये सभी वैसे युवा हैं जिन्हें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कुशल और दक्ष बनाया गया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *