सीएम ने किया रावण दहन , कहा- सत्य व न्याय के मार्ग पर चलने का संकल्प लें

रांची,19अक्टूबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास विजयादशमी के मौके पर शुक्रवार को राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य की खुशहाली और समृद्धि की प्रार्थना की और आज के दिन सत्य और न्याय के मार्ग पर चलने का प्रण लेने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि विजयादशमी के अवसर पर क्रोध, अहंकार, गंदगी, भ्रष्टाचार और गरीबी रूपी रावण का दहन करने का भी संकल्प लेने की जरूरत है।
मुख्यमंत्री ने मोरहाबादी मैदान में पंजाबी हिदू बिरादरी द्वारा आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश और समाज को तोड़ने वाली शक्तियों को हराकर एक समरस समाज का निर्माण करेंगे और न्यू इंडिया तथा न्यू झारखंड बनाने में अपना योगदान देंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कलाकारों को सम्मानित भी किया। संबोधन के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीर से रावण के पुतले पर निशाना साधा और पुतला धूं-धूं कर जलने लगा। इस मौके पर कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले के अलावा सोने के बने लंका का भी प्रतिकात्मक रूप से दहन किया गया।
गौरतलब है कि पंजाबी हिंदू बिरादरी 1962 से लगातार यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसके लिए संस्था को विशेष तौर पर बधा । यह संस्था हमारी प्राचीन परंपरा का निर्वहन कर रही है। आनेवाली पीढ़ियों को हमारी संस्कृति और परंपरा की जानकारी दे रही है। मुख्यमंत्री ने दुर्गा पूजा और दशहरे के सफल व शांतिपूर्ण आयोजन के लिए राज्य के सभी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, पंडाल संचालकों व विशेष तौर पर आम लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि झारखंड के लोगों ने अनुशासन, आपसी सौहार्द और भाईचारे के लिए मिसाल कायम किया है। यहां रिमोट के माध्यम से रावण दहन किया गया।
इधर, अरगोड़ा में श्री दुर्गा पूजा एवं रावण दहन समिति के द्वारा आयोजित रावण दहन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कहा कि दशहरा असत्य पर सत्य, अन्याय पर न्याय व बुरा पर अच्छा की विजय का प्रतीक है। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, झारखंड राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, रांची के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक पंजाबी हिन्दू बिरादरी के पदाधिकारी समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।रावण दहन कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। काफी संख्या में पुलिस की तैनाती की गयी थी और हजारों लोगों ने रावण दहन के कार्यक्रम को देखा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *