April 25, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 से, सर्वदलीय बैठक से विपक्ष नदारत

Spread the love


मंत्री ने कसा तंज, कहा-यूपी में चुनाव को लेकर बीजेपी नेता मंदिर में झाड़ू लगाने गये हैं
रांची। झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। 22 दिसंबर तक चलने वाले पांच कार्यदिवस के इस छोटे से सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। शीतकालीन सत्र के सुचारू संचालन पर चर्चा को लेकर स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलायी थी, लेकिन इस बैठक से विपक्ष का प्रतिनिधि नदारत रहा। वहीं बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कांग्रेस विधायक दल के उपनेता प्रदीप यादव, आरजेडी से श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता और एनसीपी के कमलेश कुमार सिंह और भाकपा-माले के विनोद कुमार सिंह मौजूद थे।

स्पीकर ने सदन के सुचारू संचालन के लिए सहयोग की अपील की

विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने शीतकालीन सत्र के सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से संचालन के लिए सभी से सहयोग की अपील की। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 16 से 22 दिसंबर तक चलने वाली सदन की कार्यवाही के दौरान कौन-कौन से सरकारी विधेयक पेश किये जाएंगे, उसकी स्थिति अब तक स्पष्ट नहीं हो पायी है। विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक के दौरान 15 दिसंबर तक सरकार को विधेयकों के बारे में जानकारी देने को कहा है।

यूपी में चुनाव को लेकर बीजेपी नेता मंदिर में झाड़ू लगाने गये हैं-सत्यानंद भोक्ता

स्पीकर द्वारा बुलायी गयी बैठक से बाहर निकलने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विपक्ष की अनुपस्थिति पर तंज कंसते हुए कहा कि उनका क्या मुद्दा होगा, वह देखना होगा। वहीं मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कटाक्ष करते हुए उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव है, तो भाजपा नेता मंदिर में झाड़ू लगाने गये हैं।

स्पीकर ने अधिकारियों के साथ ही हाईलेवल मीटिंग
विधानसभा अध्यक्ष ने शीतकालीन सत्र को लेकर आज आला अधिकारियों के साथ हाई लेवल बैठक की। इस बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा और रांची के उपायुक्त तथा वरीय पुलिस अधीक्षक समेत अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। विधानसभा अध्यक्ष ने सदन में उठने वाले सवालों का ससमय जवाब विधानसभा सचिवालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

चालू वर्ष का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा
वहीं शीतकाल सत्र में चालू वित्तीय वर्ष का द्वितीय अनुपूरक भी पेश किया जाएगा। अनुपूरक बजट 17 दिसंबर को पेश किया जाएगा। इस सत्र में मुख्यमंत्री प्रश्नकाल के अलावा अल्पसूचित एवं तारांकित प्रश्न के अलावा ध्यानाकर्षण एवं शून्यकाल के माध्यम से पक्ष-विपक्ष के सदस्य अपनी बातों को रख पाएंगे।

शीतकालीन सत्र हंगामेदार होने की संभावना
विधानसभा का शीतकालीन सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। विपक्षी सदस्य जेपीएससी द्वारा आयोजित 7वीं से 10वीं पीटी परीक्षा को रद्द करने, पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी लाने समेत अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे। जबकि सरकार ने भी सदन में विपक्षी सदस्यों द्वारा उठाये जाने वाले सभी सवालों का समुचित जवाब देने की तैयारी शुरू कर दी हैं।

About Post Author