May 24, 2022

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

तीसरी लहर में आर्थिक गतिविधियां जारी रहेगी, लॉकडाउन नहीं-वित्तमंत्री

Spread the love



राजस्व संग्रहण अधिक करने पर बल
 रांची। राज्य के वित्त व खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए जीवन और जीविका को आगे बढ़ाना है और आर्थिक गतिविधियां चालू रहेगी। 9 जनवरी को उड़ीसा की अर्थव्यवस्था एवं राजस्व संग्रहण को देखने के लिए जाना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से नहीं जा सके,लेकिन सरकार स्टडी कर रही हैं।
रांची स्थित आवास में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि झारखंड अलग राज्य बने 20 साल हो गए,वित्त मंत्री रहते हुए महसूस किया कि राजस्व संग्रहण में पूर्व में लोगों ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया, यदि ध्यान दिया जाता तो राजस्व संग्रह  ज्यादा हो सकता था,सरकार का उद्देश्य अगर योजनाओं के लिए खर्च करना है तो राजस्व बढ़ाना भी हमारी जिम्मेदारी है,बिहार और उड़ीसा का स्टडी वे कर रहे हैं निश्चित तौर पर राज्य में अपार संभावनाएं हैं जहां राजस्व संग्रहण को आगे बढ़ा सकते हैं।उन्होंने कहा कि पेट्रोल के कीमत को 25 रुपये कम करने को लेकर सरकार कसरत कर रही है।कोरोना लहर के आने के वजह से कई योजनाएं धीमी पड़ जाती,दूसरी लहर में हेमन्त सरकार के प्रयासों की देशभर में सराहना हुई है। सरकार कोरोना के बढ़ते प्रभाव पर नियंत्रण भी रखेंगे और आम जनता के लिए योजनाओं को भी क्रियान्वित करेंगे,प्रधानमंत्री जी ने भी कहा है कि अर्थव्यवस्था कमजोर नहीं पड़ने चाहिए।
   एक अन्य सवाल के जवाब में डा. रामेश्वर उराँव ने कहा वैसे चार लाख राशन कार्ड धारी जिन्होंने पिछले आठ दस महीने में राशन का उठाव नहीं किया है उनका कार्ड निरस्त किया जाएगा।लगभग एक लाख लोगों का राशन कार्ड कैंसिल किया गया है। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस नेता आलोक दूबे,किशोर शाहदेव एवं डा.राजेश गुप्ता उपस्थित थे।