May 24, 2022

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

झारखंड में 31 जनवरी तक बढ़ायी गयी पाबंदियां

Spread the love

आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा- लॉकडाउन की वर्तमान व्यवस्था अभी जारी रहेगी
रांची। कोरोना संक्रमण पर अंकुश को लेकर झारखंड में 31 जनवरी तक के लिए पाबंदियों को बढ़ा दी गयी है।  राज्य के आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि आगामी 31 जनवरी तक लॉकडाउन की वर्तमान व्यवस्था लागू रहेगी और जो भी पाबंदी या छूट वर्तमान परिप्रेक्ष्य में लागू है, उसे राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक यथावत रखने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सरकार हालात पर लगातार समीक्षा कर रही हैं।  
आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि  सरकार स्थिति पर नजर रखी हुई हैं, वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद निर्णय लिया गया हैं।

कोविड वैक्सीन जरूर ले

मंत्री बन्ना गुप्ता ने लोगों से अनुरोध किया है कि टीका जरूर ले, युवाओं को भी टीकाकरण अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए, राज्य सरकार शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव उपाय कर रही हैं।

कोरोना जांच का दायरा बढ़ा हैं

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सरकार टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के आधार पर कार्य योजना तैयार कर काम कर रही हैं। राज्य में 75 हजार से ज्यादा कोरोना जांच हो रहा है, इसे और भी बढ़ाने पर कार्य हो रहा है।उन्होंने बताया कि थोड़ा भी लक्षण दिखाई दे तो जांच जरूर करा लें।

मेडिकल कॉलेज में दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पत्र लिखकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह को निर्देश दिया कि कोरोना के दवाओं की स्थिति की समीक्षा कर उपलब्धता सुनिश्चित करें, उन्होंने कहा हैं कि जिस जिले में ज्यादा स्टॉक हैं उसे दूसरे जिले जहां उपयोगिता ज्यादा है भेजे, सभी मेडिकल कॉलेज, कोविड केंद्रों में दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

ये पाबंदियां अभी रहेगी जारी
राज्य सरकार की ओर से 3 जनवरी को विभिन्न पाबंदियों को लागू रखने का निर्णय लिया था, जिसके तहत सभी पार्क, स्विमिंग पूल, जिम, चिड़ियाघर, पर्यटन स्थल, खेल स्टेडियम पूर्णतः बंद रहेंगे। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे, लेकिन इन संस्थानों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य होंगे। सिनेमाहॉल, रेस्टोरेंट, बार और शॉपिंग मॉल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। रेस्टोरेंट, बार और दवा दुकानें अपने नॉर्म समय पर बंद होंगे, बाकी सभी दुकानें रात्रि 8 बजे तक ही खुली रहेगी। आउटडोर आयोजन में अधिकतम एक सौ लोग शामिल हो सकेंगे। इनडोर आयोजनों में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत या 100 दोनों में जो कम हो, क्षमता के साथ आयोजन हो सकेंगे। सरकारी और निजी संस्थानों के कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे और बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक रहेगी।