March 28, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

देश में 108 फीट ऊंचे दूसरे शिवलिंग मंदिर का निर्माण, शंखनाद होने पर 1 मिनट तक गूंजेगी आवाज

Spread the love

ऐतिहासिक नगर चुटिया में 3 से 7 मई तक प्राण प्रतिष्ठा
रांची। झारखंड की राजधानी रांची स्थित ऐतिहासिक चुटिया नगरी में देश का दूसरा सबसे ऊंचा शिवलिंग स्थापित किया जा रहा है। 108 फीट ऊंचे देश के दूसरे सबसे ऊंचे शिवलिंग मंदिर में शंखनाद होने पर 1 मिनट तक आवाज गूंजेगी। इस शिवलिंग की ऊंचाई कर्नाटक स्थित कौटिल्य लिंगेश्वर मंदिर जितनी 108 फीट है।
राजधानी रांची के चुटिया में स्वर्णरेखा तट पर स्थित सुरेश्वर महादेव धाम में करीब दस वर्षाें से चल रहे देश का दूसरा सबसे ऊंचा शिवलिंग मंदिर स्थापना का काम अब अंतिम चरण में है। शिवलिंग स्थापित होने के साथ ही अब साज-सज्जा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दो सालों तक कोरोना संक्रमण के कारण प्राण प्रतिष्ठा का काम लगातार टलता रहा , लेकिन इस बार 3 से 7 मई तक होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां भी पूरी कर ली गयी है।
इस शिवलिंग स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सुरेश साहू ने एनबीटी ऑनलाइन से विशेष बातचीत में कहा कि एक इंजीनियर की सलाह पर 108 फीट ऊंचे शिवलिंग की स्थापना की योजना बनायी। बाद में यह जानकारी मिली कि यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा शिवलिंग होगा। इस मंदिर की ऊंचाई इतनी अधिक है कि लोग कई किलोमीटर दूर से ही देख सकते है। मंदिर के अंदर की परिधि 625 स्क्वायर फीट है और इस मंदिर की एक बड़ी खासियत यह है कि स्वर्णरेखा नदी के किनारे अवस्थित होने के कारण जलाभिषेक के लिए जल लाने के लिए श्रद्धालुओं को दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं मंदिर की एक विशेषता यह भी है कि यदि मंदिर के अंदर शंखनाद हुआ, तो इसकी आवाज करीब 1 मिनट तक गूंजती रहेगी। आवाज कोसो दूर तक सुनवाई पड़ेगी।
मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश साहू ने बताया कि इस परिसर में वर्षाें पुराना 2 मंदिर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में थी, इसमें एक बजरंगबली की मंदिर को लोगों ने जीर्णाेद्धार करवाया और अब नये शिवमंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी चल रही है।
समिति के सदस्य संतोष कुमार ने बताया कि 10 साल पहले इस शिवलिंग की स्थापना की योजना बनायी गयी है । मंदिर के मुख्य द्वार कर नक्काशी ओड़िसा से आये केएस कृष्ण आचार्य की टीम द्वार किया गया, जबकि पीतल से बने नक्काशी का काम कर्नाटक से आयी टीम के सदस्य कर रहे है। मंदिर के अंदर जो शिवलिंग स्थापित किये जा रहे हैं, उसकी ऊंचाई 3 फीट और लंबाई साढ़े 4 फीट है। जबकि नंदी बाबा की भी एक प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जिसकी ऊंचाई साढ़े तीन फीट होगी।

About Post Author