April 19, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

सीएम हेमंत सोरेन की बीजेपी से नजदीकियां बढ़ने के संकेत

Spread the love


नई दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मिले, पीएम मोदी के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दो बार देवघर में की उच्चस्तरीय बैठक
रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की इन दिनों बीजेपी से नजदीकियां बढ़ने के संकेत मिले है। नई दिल्ली में पिछले महीने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देवघर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दो-दो बार बाबानगरी पहुंच कर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक पीएम के प्रोटोकॉल के अनुरूप है, लेकिन इन बैठकों के राजनीतिक मायने में भी लगाये जा रहे हैं।

चुनाव आयोग और हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन
सीएम हेमंत सोरेन और उनके छोटे भाई बसंत सोरेन के खिलाफ भारत निर्वाचन आयोग और झारखंड उच्च न्यायालय में अलग-अलग मामला विचाराधीन है। चुनाव में हेमंत सोरेन और बसंत सोरेन के खिलाफ अपने नाम खनन लीज मामले को लेकर शिकायत दर्ज की गयी और सदस्यता समाप्त करने की मांग की गयी है, वहीं हाईकोर्ट में सीएम और उनके करीबियों के खिलाफ शेल कंपनी बनाकर निवेश तथा माइलिंग लीज लेने के मामले में सीबीआई जांच की मांग को लेकर याचिका दायर की गयी है। भारत निर्वाचन आयोग और हाईकोर्ट में अभी इस मामले में सुनवाई चल रही है।  

सीएम के करीबियों के खिलाफ ईडी का कसता शिकंजा
प्रवर्त्तन निदेशालय की ओर से सीएम हेमंत सोरेन के करीबी पंकज मिश्रा और उनसे जुड़े कई लोगों के ठिकानों पर 8 जुलाई को ईडी द्वारा छापेमारी की गयी, इस दौरान 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बरामद की गयी।

राष्ट्रपति चुनाव में जेएमएम का एनडीए प्रत्याशी के प्रति नरम रूख
राष्ट्रपति चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू के प्रति नरम रूख देखा जा रहा है। यही कारण है कि 4जुलाई को द्रौपदी मुर्मू झारखंड आयी, तो सीएम हेमंत सोरेन ने सुबह में ट्वीट कर द्रौपदी मुर्मू का रांची आगमन पर स्वागत किया और शाम में द्रौपदी मुर्मू बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय नेताओं के साथ जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन से मिलने पहुंची।

आदिवासी संस्कृति को हिन्दुत्व से अलग बताने वाले हेमंत भगवान के शरण में
सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड में यूपीए की सरकार बनने बाद आदिवासी संस्कृति को हिन्दुत्व से अलग बताते हुए कहा कि जनजातीय समाज में जन्म से मृत्यु तक हिन्दू समाज  से अलग संस्कार होते है। आदिवासी समाज में मूर्त्ति पूजा की जगह प्रकृति पूजा का महत्वपूर्ण स्थान हैं। लेकिन हाल के दिनों हिन्दुत्व के प्रति सॉफट कॉर्नर दिखाते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लगातार राज्य के विभिन्न मंदिर पहुंच रहे है।

About Post Author