September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

मिशन 2024ः पीएम मोदी के दौरे से संताल के साथ ही आदिवासियों को साधने की कोशिश

Spread the love


देवघर राजनीतिक मायने, बीजेपी कार्यकर्त्ताओं में जोश भरा जोश
रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देवघर से 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की सौगात देने के साथ ही संताल परगना प्रमंडल के बीजेपी कार्यकर्त्ताओं में जोश भरने का काम किया, वहीं अपने भाषण में भगवान बिरसा मुंडा और अन्य जनजनतीय क्षेत्र में रहने लोगों के लिए किये गये विकास कार्याें का जिक्र कर देशभर के आदिवासियों को साधने की कोशिश की।
वर्ष 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी को अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीटों पर अपेक्षित सफलता नहीं मिली थी। बीजेपी एसटी के लिए आरक्षित 28 में से सिर्फ दो सीट जीत सकी थी, 26 सीटों पर चुनाव हारने के कारण ही बीजेपी राज्य से सत्ता से बाहर हो गयी थी। संताल परगना के जिस क्षेत्र में आज प्रधानमंत्री ने सफलता हासिल की, उस क्षेत्र के 18 में से सिर्फ 4 सीटों पर ही बीजेपी चुनाव जीतने में सफल रही थी। अब पीएम के कार्यक्रम के बहाने बीजेपी संताल परगन में अपनी खोयी साख को वापस लाने की तैयारी में जुटी है। यही कारण है कि आज एक ओर जहां पीएम ने देवघर एयरपोर्ट पर आयोजित सरकारी कार्यक्रम में झारखंड को 16800 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी, वहीं बीजेपी की ओर से देवघर कॉलेज मैदान में अभिनंदन समारोह के माध्यम से क्षेत्र की जनता को संदेश देने का काम किया।   पीएम के इस कार्यक्रम को लेकर पूरे संताल परगना प्रमंडल में बीजेपी कार्यकर्त्ताओं में एक नया जोश नजर आया और प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बीजेपी के तमाम नेता संताल परगना क्षेत्र में सक्रिय नजर आये।
रोड शो में उमड़ी लाखों की भीड़
राजनेता अक्सर चुनावी मौके पर ही रोड शो करते है, लेकिन प्रधानमंत्री ने देवघर आगमन के मौके पर करीब 11 दूरी तय करने के दौरान रोड शो कर क्षेत्र की आम जनता को भी साधने का काम किया है। प्रधानमंत्री को देखने के लिए देवघर एयरपोर्ट से बाबा मंदिर के किनारे सड़कों पर दोनों किनारे लाखों लोगों की भीड़ देखी। यह भीड़ बहुत उत्साहित नजर आयी और सभी पीएम मोदी का एक झलक पाने के लिए बेताब थे।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रदेश भाजपा के सभी बड़े नेता लगातार पिछले एक सप्ताह सेे देवघर के कैम्प किये हुए हैं।  प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद समीर उरांव, गोड्डा सांसद निशिकांत दूबे समेत पार्टी के दर्जन भर आदिवासी नेता लगातार संथाल में डटे हुए थे। इन नेताओं ने गांव-गांव घूम कर पीएम के कार्यक्रम में भाग लेने को लेकर आमंत्रण भी सौंपाथा ,वहीं पीएम मोदी के आगमन के पहले देवघर में एक लाख दीया जलाने की भी योजना को सफल बनाकर पूरे देशभर में संदेश देने का काम किया गया था।
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आम लाखों की भीड़ उमड़ी और बाबानगरी पूरी तरह से भगवामय नजर आया।  देवघर के अलावा संतालपरगना के दुमका, जामताड़ा, पाकु़ड़, साहेबगंज और गोड्डा जिले में भी बीजेपी की ओर से पीएम के दौरे को लेकर कई बड़े-बड़े पोस्टर लगाये थे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो और फिर अभिनंदन समारोह में उमड़ी भीड़ से झारखंड बीजेपी में खासा उत्साह है।  

About Post Author