September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

जिस देश की राजनीति शॉर्ट-कर्ट पर आधारित हो जाती है,उसका एक ना एक दिन शॉर्ट सर्किट भी होना तय-पीएम

Spread the love

देवघर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस देश की राजनीति शॉर्ट कट पर आधारित हो जाती है, उसका एक ना एक दिन शॉर्ट-सर्किट भी होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देवघर दौरे के क्रम में देवघर कॉलेज मैदान में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के समक्ष आज एक ऐसी चुनौती खड़ी है, जिसे हर देशवासियों को जानना और समझना जरूरी है, ये चुनौती है, शॉर्ट कट की राजनीति को। बहुत आसान होता है लोकलुभावन वायदे करके शॉर्ट कट अपना कर वोट बटोर लेना। शॉर्ट कट अपनाने वाले को ना मेहनत करनी पड़ती है और ना मेहनत करना पड़ता है, लेकिन यह सच्चाई है कि जिस देश की राजनीति शॉर्ट कर्ट पर आधारित हो जाती है, उसका एक ना एक दिन शॉर्ट सर्किट भी हो ही जाता है। शॉर्ट कट की राजनीति देश को तबाह कर देती है। भारत में हमें ऐसे राजनीति से बचनी होगी। यदि भारत को ऊंच्चाई पर ले जाना है, तो परिश्रम करना होता है, परिश्रम का कोई शॉर्ट सर्किट नहीं होता है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में आजादी के बाद सत्ता में रहने वाले दल ने कई शॉर्ट कर्ट अपनाये, जिसके कारण भारत के साथ आजाद होने वाले कई देश विकसित हो गये, लेकिन देश पिछड़ गया।

जन-जन की खुशी के रूप में देवघर की दिवाली को पूरे देश ने देखा
प्रधानमंत्री ने कहा कि कल देवघर की दिवाली को पूरा देश देख रहा था कि जब विकास की गंगा बहती है, तो जन-जन को कितना आनंद होता है, यह पूरे देश ने देखा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ बाबा का आशीर्वाद, दूसरी तरफ ईश्वर रूपी जनता का आशीर्वाद, दोनों आशीर्वाद उन्हें बड़ी शक्ति प्रदान करता है, अब देवघर में श्रावणी मेला अलग रूप रंग में मनेगी।
8वर्षाें में कार्यसंस्कृति में आयी बदलाव
पीएम मोदी ने कहा कि जिस प्रकार बाबाधाम में योजनाओं का विस्तार हुआ है, जिस नये एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए पहले उन्हें देवघर आने का सौभाग्य मिला था, आज उसके लोकार्पण हो रहा है। यह इस बात को दर्शाता है कि पहले घोषणा होती थी, पत्थर लगाता, फिर शिलान्यास होती और पता नहीं कितनी सरकार जाने के बाद योजना पूरी होती है। परंतु आज वे उस संस्कृति को लेकरलाये है, जिसमें शिलान्यास के साथ समय पर उदघाटन भी होता है।
जनता के पसीनों का मूल्य समझते है
पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार जनता के पसीनों से आये पैसे का मूल्य समझती है, जनता का पैसा बर्बाद ना हो जाए, उसका उपयोग जनता जर्नादन के लिए हो, इसके लिए केंद्र सरकार नितरंत प्रयासरत है। देवघर में 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है,इससे विकास की गति में तेजी आएगी।

ज्योतिर्लिंग और शक्तिपीठ आस्था का प्रतीक
प्रधानमंत्री ने कहा कि देवघर में शिव भर है और शक्ति भी है। यहां ज्योतिर्लिंग और शक्तिपीठ दोनों मौजूद है। ज्योर्तिलिंग और शक्तिपीठ के दर्शन के लिए यहां हर साल लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से गंगाजल कर लेकर आते है, भले जी आने वाले श्रद्धालुओं की बोली और भाषा अलग-अलग होती है, लेकिन देश की साझी संस्कृति की अमानत है।

पर्यटन स्थल के विकास से अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार पर्यटन स्थलों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा रही है, यह देखने को मिला है, जहां-जहां पर्यटन स्थलों में सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हुई है, उन क्षेत्रों का तेजी से विकास हुआ है। आज दुनिया के अनेक देशों में पर्यटन आकर्षक उद्योग के रूप में रोजगार का बड़ा माध्यम बना है। आज पूरी दुनिया में अनेक देश है, जिनकी पूरी अर्थव्यवस्था पर्यटकों के भरोसे चल रही है। भारत के कोने-कोने में पर्यटन की शक्ति आपार है, हमे इसे और बढ़ाने की जरूरत है।  आज दुनिया नये स्थानों को, नये कल्चर को देखना चाहती है,उससे जुड़ना चाहती है, समझना चाहती है। लोग अपनी पुरानी विरासत को देखकर आंखें चौड़ी कर लेते है, लेकिन जब वे भारत में आते है, तो यहां पत्थरों हजारों वर्ष पुरानी परंपरा को देखकर उनकी आंखों चकाचौंध हो जाती है और उनके मन को प्रसन्न कर देती है। भारत ज्यादा से ज्यादा और तेजी से इस दिशा में पहल करें, पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करें।

काशी में तो अब चायवालों को भी फायदा
पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का जिक्र करते हुए कहा कि जब से काशी मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन का विकास हुआ, वहां पर्यटन को बढ़ावा मिला है, काशी में विकास को गति मिली है, वाराणसी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। तीन साल में वाराणसी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी से होटल वाले, ढाबा वाले, फूल-माला बेचने वाले, पूजा सामग्री बेचने वाले और यहां तक की चाय बेचने वालों को भी बहुत फायदा हुआ है, उनका कारोबार बढ़ा है। कारीगर-बुनकर की बिक्री भी बहुत ज्यादा बढ़ी है।
पीएम मोदी ने यह भी कहा कि पर्यटन सुविधाओं में बढ़ोत्तरी का एक प्रमुख उदाहरण केदारनाथ भी है, केदारनाथ धाम में सुविधाएं बढ़ने से वहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। पहले केदारनाथ मंदिर का कपाट खुलने के पहले दो महीने में ढ़ाई लाख श्रद्धालु आते थे, लेकिन इस बार वहां 9 लाख श्रद्धालु आ चुके है। इसी तरह से गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर सरदार बल्लभाई पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति स्थापित की गयी, दुनिया की सबसे ऊंची मंदिर स्थापित होने के बाद वहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते है, क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने से अर्थव्यवस्था में तेजी आयी है, वहां रहने वाले लोगों और विशेषकर आदिवासी भाई-बहनों को इसका बड़ा लाभ मिला है।  
भगवान बिरसा मुंडा का भी पीएम ने किया जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में भगवान बिरसा मुंडा का भी जिक्र करते हुए कहा कि अब 15 नवंबर को पूरे देश में अमर शहीद बिरसा मुंडा की जयंती मनायी जाएगी। उन्होंने बताया कि रांची में भगवान बिरसा मुंडा अत्याधुनिक संग्राहलय का निर्माण कार्य पूरी की गयी है।  

निष्ठा, नियत और परिश्रम का परिणाम है विकास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में जो विकास हो रहा है ये सिर्फ नारा बोलने के लिए नहीं, बल्कि निष्ठा, नियम और परिश्रम का परिणाम है। बीते 8 वर्षाें में इसे सशक्त किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार में दलित, पिछड़े, आदिवासी का नंबर सबसे अंत में आता था, आज उनकी सरकार में प्राथमिकता है। जो क्षेत्र विकास में पिछड़ गये है, सरकार उन्हें आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

खुद से जनता अपने मन में यह सवाल करें
पीएम मोदी ने कहा कि अभिनंदन समारोह में मौजूद जनसमूह से यह अपील की कि वे खुद से अपने में यह यह सवाल करें कि देश यही है, लोग भी यही है, दफ्तर भी वही है, तब जो काम पहले हो जाने चाहिए था, उन्हें कौन रोकता था, इसका एक बड़ा कारण था, सत्ता में रहने वाले लोगों का सत्ता भाव, तब उनकी प्राथमिकता सिर्फ सत्ता रही, सेवा कभी उनकी प्राथमिकता नहीं रही।  

12लाख को पक्का मकान मिला
प्रधानमंत्री ने कहा कि संताल परगना के लोगांे को भी देश की आजादी के बाद विकास के लिए बड़ा इंतजार करना पड़ा, अब गांव-गांव सड़क बर रही है, अस्पताल बन रहे है। उन्हांेने बताया कि उनकी सरकार बनने के बाद झारखंड के 12 लाख गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया गया। हर घर में बिजली, रसोई गैस उपलब्ध कराने की कोशिश शुरू हुई। गरीबों को गरीबी के खिलाफ लड़ने का नया साहस पैदा हुआ। सरकार गरीबों के सुख-दुख का साथी है। दुनिया भर में 100 की सबसे बड़ी महामारी आयी, इस वक्त भी सरकार ने ना सिर्फ मुफ्त वैक्सीन दिया, बल्कि खाने-पीने का भी ध्यान रखा। पूर्ववर्ती रघुवर दास सरकार के कार्यकाल में झारखंड से ही आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गयी थी, अब तक झारखंड के भी 12 लाख लोगांे को इसका फायदा मिल चुका है, इससे राज्य के लोगांे को करीब 1400 करोड़ रुपये की बचत हुई है।  

मां दर्द सहती रही, अब चिंता ना करें, दूसरा बेटा मुश्किलों को हल करेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले थोड़ी तबीयत खराब होने पर मां चिंता में रहती थी कि बेटे पर कहीं कर्ज ना हो जाए, इसलिए दर्द सहती रहती थी, लेकिन वे आज वे यह कहना चाहते है कि मां चिंता ना करें, उनका दूसरा बेटा यहां बैठा है,उनकी मुश्किलांे का हल करेगा। देवघर एम्स बनने से क्षेत्र के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।  

जलमार्ग से समुद्र संपर्क की योजना
पीएम मोदी ने झारखंडवासियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने  90 से अधिक एकलव्य स्कूल की स्थापना की जा रही है। पाइप लाइन से रसोई गैस और सीएनजी की सुविधा पहुंचाने के साथ ही बंद पड़े ंिसंदरी कारखाने को भी शुरू करने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है,इससे यूरिया के मामले में विदेशी निर्भरता में कमी अएगी। उन्होंने कहा कि झारखंड विकसित औद्योगिक राज्य बनने ही हर संभावना है, इसी क्रम में साहिबगंज में मल्टीमॉडल हब बनाया गया है,नदी जलमार्ग का विस्तार किया जा रहा है, जल मार्ग के रास्ते समुद्र से संपर्क तक की योजना बनायी जा रही है।  उन्होंने बाबानगरी की नयी सड़कों को बेहतर बनाये रखने और देवघर को स्वच्छ और गदंगी से दूर रखने की अपील की।

सांसद निशिकांत दूबे हुए भावुक
सांसद निशिकांत दूबे भावुक हुए, कहा- उनके दो मामा देवघर के इसी कॉलेज में प्रोफेसर थे, 1975 के आपातकाल में वे 19 महीने जेल में रहे, बाद में जेल से बाहर निकलने पर बीजेपी के जिलाध्यक्ष रहे, उनकी पढ़ाई यही हुई, उनके पिता कृषि विभाग में कार्यरत थे, बाद में उनके पिता को बर्खास्त कर दिया गया, उनकी छोटी बहन भी यही कॉलेज में पढ़ती थी, गांव में रहने के दिन एक दिन उनके पेट में दर्द हुआ, कोई अस्पताल और डॉक्टर नहीं था, ट्रैक्टर से शहर ले जाने के क्रम में रास्ते में उनकी मौत हो गयी, आज पीएम ने देवघर को एम्स देकर बड़ा उपकार किया है।

बाबूलाल ने जेएमएम के सफाये की अपील की
बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा कि आज परिवार की सरकार जनता को लूटने में लगी है, जेएमएम की प्राण संताल में ही बसता है, आने वाले समय में जेएमएम का यहां से सफाया और बीजेपी को सफलता मिलेगी, तो झारखंड का रूका हुआ विकास फिर से के रास्ते पर आ सकेगा।
प्रदेश बीजेपी के तमाम वरिष्ठ नेता, सांसद-विधायक रहे मौजूद
देवघर कॉलेज मैदान में आयोजित अभिनंदन समारोह में प्रदेश बीजेपी के तमाम वरिष्ठ नेता, सांसद और विधायक मौजूद रहे। समारोह में सबसे पहले प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने पीएम मोदी का अभिनंदन किया। वहीं इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, अन्नपूर्णा देवी और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद रहे।

About Post Author