April 23, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

गलवान घाटी में शहीद सैनिक कुंदन ओझा की पत्नी को 17 महीने बाद बाद मिला नियुक्ति पत्र

Featured Video Play Icon
Spread the love


श्रीनगर में आतंकी और छत्तीसगढ़ में उग्रवादी हमले में शहीद जवानों के आश्रिता को भी 10-10 लाख का अनुग्रह राशि
साहिबगंज। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को साहिबगंज स्थित जैप -9 मैदान में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान गलवान घाटी (Galwan Valley) में 16 जून 2020 को चीनी सेना के साथ मुठभेड़ में शहीद साहिबगंज के जांबाज़ सैनिक कुंदन कुमार ओझा (KUndan Kumar Ojha)की आश्रिता पत्नी नम्रता कुमारी को करीब 17 महीने बाद नियुक्ति पत्र प्रदान किया। मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षु आरक्षियों के पासिंग आउट का निरीक्षण किया और आकर्षक परेड की सलामी ली। प्रशिक्षण के उपरांत आयोजित परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 15 सर्वश्रेष्ठ आरक्षियों को मेडल और ट्रॉफी देकर सम्मानित भी किया गया

शहीदों के आश्रिता को नियुक्ति पत्र और अनुग्रह अनुदान की राशि मिली
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सबसे पहले गलवान घाटी में 16 जून 2020 को चीनी सेना के साथ मुठभेड़ में शहीद साहिबगंज के जांबाज़ सैनिक कुंदन कुमार ओझा की आश्रिता नम्रता कुमारी को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। उन्हें पहले 10 लाख रुपए शहीद सहायता राशि दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने 2 जुलाई 2020 को श्रीनगर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद सीआरपीएफ के जवान कुलदीप उरांव की आश्रिता वंदना उरांव को 10 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान की राशि प्रदान की । वह पश्चिम बंगाल पुलिस में पहले से ही कार्यरत हैं। मुख्यमंत्री ने 11 मई 2020 को छत्तीसगढ़ में उग्रवादी हमले में शहीद साहिबगंज के रहनेवाले मुन्ना यादव (सीआरपीएफ) की आश्रिता निताई कुमारी को 10 लाख की अनुग्रह अनुदान की राशि प्रदान की । उन्हें भी नियुक्ति पत्र पहले ही मिल चुका है ।
गौरतलब है कि शहीद कुंदन कुमार ओझा महज 26 साल की उम्र में शहीद हो गये थे। उनके पिता रविशंकर ओझा किसान हैं और इनकी मां भवानी देवी एक गृहणी। कुंदन अपनी शहादत से 5 महीने पहले घर आये थे और बिहार के सुल्तानगंज स्थित मीरहाटी गांव की नम्रता देवी से वर्ष 2017 में उनकी शादी हुई थी। शहादत से 13 दिन पहले उनकी एक बेटी हुई थी।

ट्रेनिंग में जो सीखा है उसका इस्तेमाल अपने कार्यों में करेंगे
मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षु आरक्षियों से कहा कि उन्होंने बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम में जो कुछ सीखा है , उसका बखूबी इस्तेमाल अपने कार्यों एवं दायित्व निर्वहन में करेंगे । हेमंत सोरेन ने गर्व जताते हुए कहा कि बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 502 आरक्षियों में 94 महिलाएं हैं । यह दर्शाता है कि पुलिस महकमे में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिल रहा है । आज महिलाएं हर मोर्चे पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक निभा रही हैं ।मुख्यमंत्री ने महिला प्रशिक्षु आरक्षण का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपने जो जिम्मेदारी मिल रही है उसमें वे बेहतर समाज बनाने में अपना अमूल्य योगदान देंगी ।
इस मौके पर सांसद विजय हांसदा, विधायक अनंत कुमार ओझा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा,एडीजी संजय लाटकर, पुलिस महानिरीक्षक प्रिया दुबे, साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव, पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा और पदमा हजारीबाग पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के पुलिस अधीक्षक कौशल किशोर समेत कई पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।
192 सिंचाई परियोजनाओं के जीणोद्धार के लिए 143 करोड़ मंजूर
रांची। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में राज्य में जल संचयन और सिंचाई की उपलब्धता को बढ़ाने हेतु अनवरत कार्य किया जा रहा है। इस कड़ी में सिंचाई विभाग ने 192 तालाब, आहर,बांध, माध्यम सिंचाई योजनाओं के जीर्णोद्धार कार्य को स्वीकृति प्रदान की। इन परियोजनाओं पर कुल 143 करोड 68 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे। विदित हो कि सरकार गठन के तुरंत बाद जल संचयन – संरक्षण को गति देने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजना प्रारंभ की गयी थी। राज्य के सभी तालाब, आहर, बांध और माध्यम सिंचाई योजनाओं का 100 प्रतिशत क्षमता दोहन के उद्देश्य से जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ किये गए हैं। इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर सिंचन क्षमता वर्तमान के 2,207 (दो हजार दो सौ सात) हेक्टेयर से बढ़कर 13,365 (तेरह हजार तीन सौ पैसठ ) हेक्टेयर हो जाएगा।

About Post Author