December 4, 2021

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

डीएवी कपिलदेव पब्लिक स्कूल में जल और पर्यावरण संरक्षकों ने छात्रों को संबोधित किया

Spread the love


रांची। डीएवी कपिलदेव पब्लिक स्कूल (DAV Kapildev Public School) कडरू रांची में आज पर्यावरण और जल संरक्षक नीतू चोपड़ा और मुकुल शर्मा ने बच्चों को संबोधित किया। नीतू और मुकुल दोनों जल और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे देश में अपनी बाइक से भ्रमण कर रहे हैं और जगह-जगह पर रुक कर विद्यालयों में जाकर पर्यावरण जागरूकता हेतु छात्रों को संबोधित कर रहे हैं‌। पर्यावरण जागरूकता हेतु न्यारा संगठन ने राइट और यूथ जागरूकता अभियान शुरू किया है जिसके तहत ये पूरे देश का भ्रमण अपनी बाइक पर कर रहे हैं।
आज 12895 किलोमीटर की राइड कर न्यारा संगठन के नीतू और मुकुल झारखंड की राजधानी राँची पहुंचे जहां डीएवी कपिलदेव में उन्होंने जल संरक्षण और पर्यावरण को लेकर बच्चों को संबोधित किया।
इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्राचार्य सह झारखंड डीएवी जोन एफ के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी एम के सिन्हा ने कहा कि न्यारा संगठन बहुत अच्छा कार्य कर रहा है और हम सबों को जल और पर्यावरण के संरक्षण का ध्यान रखना चाहिए इनमें से किसी के हानि होने पर पूरा ब्रह्मांड असंतुलित हो जाएगा। इस अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें न्यारा संगठन के दोनों कार्यकर्ताओं के अलावा प्राचार्य ने भी भाग लिया। उल्लेखनीय है कि
न्यारा संगठन द्वारा संचालित राइड फॉर यूथ जागरूकता अभियान के तहत 20 हजार किलोमीटर की राइड के दौरान न्यारा संगठन के दो नौजवान नीतू और मुकुल 12895 किलोमीटर की राइड करते हुए देश के विभिन्न क्षेत्रों – केंद्र प्रशासित प्रदेश लेह, लद्दाख़, जम्मू, कश्मीर तथा राज्यों हिमाचल, पंजाब, उत्तराखंड उत्तरप्रदेश,बिहार , सिलीगुड़ी, आसाम, मेघालय, मिज़ोरम, मणिपुर, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम का दौरा करते हुए कोलकत्ता होते हुए आज झारखंड की राजधानी राँची में पहुँचे हैं।
ये राइडर्स अलग अलग प्रदेशों में पहूँचकर यूथ इंटरएक्शन प्रोग्राम के तहत जल तथा पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की भूमिका विषय पर युवाओं से चर्चा करते है। डीएवी कपिलदेव में आज मारवाड़ी युवा मंच के तत्वावधान में यूथ इंटेरेक्शन सेशन आयोजित किया गया जहाँ स्पीकर नीतू चोपड़ा द्वारा छात्रों के साथ जल तथा पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा की गयी । मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष दीपक ने बतलाया कि दोनों के रहने खाने पीने का खर्च मंच उठा रहा है और उनका हर तरफ का सहयोग करने का प्रयास किया जा रहा है।
न्यारा संस्था के 20 वर्षीय प्रोग्राम मैनेजर मुकुल शर्मा ने बताया कि दोनों राइडर भारत के 28 राज्यों, 7 केंद्र शासित प्रदेशों तथा भारत के चारों छोरों खरदूँगला, तेजू , कोटेश्वर तथा कन्यकुमारी तक की राइड कर भारत के एक लाख युवाओं को “जल है तो कल है प्रकृति है तो हम है“ का संदेश देंगे ।
राइड फ़ोर यूथ के द्वितीय चरण में नीतू और मुकुल ने नॉर्थ ईस्ट रीजन के सभी राज्यों की राइड ख़त्म कर तीसरे चरण की शुरुआत कल कलकत्ता से की तथा आज ये अगले राज्य छत्तीसगढ़ की तरफ़ प्रस्थान करेंगे ।
यह एक जन आंदोलन है तथा लोगों के सहयोग से ही इसे गति मिल रही है । राइड की अनोखी बात ये है कि ये राइडर्स बिना पैसे के स्थानीय लोगों के सहयोग से खाना, पीना, रहना, पेट्रोल तथा अन्य ज़रूरतें पूरी करते है । राँची में मारवाड़ युवा मंच द्वारा आवश्यक सहयोग तथा व्यवस्था प्रदान की गयी ।
इस तरह यह चुनौती पूर्ण किंतु साहसिक मिशन सम्पूर्ण भारत के लोगों को लुभा रहा है ।
डीएवी कपिलदेव में हुए कार्यक्रम में आज मौके पर मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष दीपक गोयनका, सेक्रेटरी नीरज अग्रवाल,प्राचार्य एम के सिन्हा, डॉक्टर आर बी शर्मा ,साधना शर्मा ,ममता सिंह,वी के द्विवेदी और आलोक पाठक समेत कई शिक्षक और छात्र मौजूद थे।