May 30, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

टॉपर छात्रा का गोल्ड मेडल लेने से इंकार, राज्यपाल की मौजूदगी में मंच से विवि के निर्णय का किया विरोध

Spread the love


सुरक्षा बलों ने हिरासत में लेकर महिला थाना पहुंचा
चाईबासा। झारखंड में कोल्हान विश्वविद्यालय के 5वें दीक्षांत समारोह में शुक्रवार को राज्यपाल रमेश बैस की मौजूदगी में ऐसी अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गयी, जिससे पूरे कार्यक्रम की रौनक फीकी पड़ गयी।
कोल्हान विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने पहुंचे राज्यपाल से एक टॉपर छात्रा ने अपना गोल्ड मेडल और प्रमाण पत्र लेने से इनकार कर दिया। दीक्षांत समारोह में राज्यपाल छात्रा के गले में मेडल पहनाने ही वाले थे, लेकिन उससे पहले ही छात्रा ने हाथ जोड़कर मेडल लेने से इनकार कर दिया। वह राज्यपाल को मांग पत्र सौंपना चाहती थी, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने दोबारा छात्रा को राज्यपाल के पास से जाने से रोक दिया और छात्रा के हाथ से मांग पत्र लेकर फाड़ दिया। जिसके बाद छात्रा राज्यपाल के सामने ही विरोध जताने लगी।
गोल्ड मेडल लेने से इनकार करने वाली छात्रा ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन, एआईडीएसओ पूर्वी सिंहभूम जिला सचिव और जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज की पूर्व छात्र संघ सचिव सह अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर में गोल्ड मेडलिस्ट है। छात्र संघ की ओर से कई दिनों से इस बात का विरोध किया जा रहा था कि  केवल गोल्ड मेडिलिस्ट और पीएचडीधारी विद्यार्थियों को ही दीक्षांत समारोह में सम्मानित नहीं किया जाए, बल्कि डिग्री हासिल करने वाले अन्य सभी छात्र-छात्राओं को भी समारोह में ही डिग्री प्रदान किया जाए, लेकिन यूनिवर्सिटी की ओर से  गोल्ड मेडलिस्ट और पीएचडीधारी डिग्रीधारी को छोड़ कर अन्य छात्र-छात्राओं के लिए संबंधित कॉलेज में ही डिग्री देने की व्यवस्था की गयी थी। इसी से छात्रा नाराज थी।  इससे पहले भी गुरुवार को हज़ारों की संख्या में आम छात्रों ने भी विश्वविद्यालय का घेराव किया था।
आज गोल्ड मेडलिस्ट छात्रा ने मंच पर  अतिथियों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया  और गोल्ड मेडल और सर्टिफिकेट नहीं लेकर कार्यक्रम का बहिष्कार किया। गोल्ड मेडल नहीं लेने के कारण और कार्यक्रम का बहिष्कार करने पर सोनी सेनगुप्ता को चाईबासा की महिला थाना ले गई । छात्र संघ के नेताओं का आरोप है कि पुलिस ने छात्रा के मोबाइल के साथ छे़ड़खानी की गई  

About Post Author