October 18, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

जनजातीय समाज को सामुदायिक वन अधिकार दिलाएं,  अमृत सरोवर बनाएं -अर्जुन मुंडा

Spread the love

 नीति आयोग के सभी आयामों में जिला कर रहा अच्छा, इसे और अच्छा करे  
बोकारो । जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री   अर्जुन मुंडा ने रविवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त  कुलदीप चौधरी समेत जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ नीति आयोग के तहत निर्धारित विभिन्न आयाम के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। मौके पर धनबाद के सांसद   पशुपतिनाथ सिंह उपस्थित थे।
समीक्षा क्रम में  केंद्रीय मंत्री  अर्जुन मुंडा ने कहा कि स्वास्थ्य, समाज कल्याण (पोषण) एवं शिक्षा विभाग के कार्य एक – दूसरे से जुड़े हुए हैं। तीनों विभाग को अधिकारियों-कर्मियों को अंतर विभागीय बैठक कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए रणनीति तैयार कर काम करना चाहिए। लक्ष्य प्राप्त नहीं होने की जड़ क्या है इसका पता लगाना चाहिए। उन्होंने विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों व शिक्षकों की संख्या के संबंध में भी जानकारी ली। साथ ही विद्यालयों में 24 घंटे बिजली दृ शुद्ध पेयजल जैसी सुविधाओं को सुनिश्चित करने अधिकारियों के क्षेत्र भ्रमण के दौरान विद्यालयों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया।  केंद्रीय मंत्री ने कोरोना काल को चौलेंज के रूप में लेते हुए और ज्यादा काम करने की बात कहीं। नीती आयोग के निर्धारित मापदंडों में जिला का प्रदर्शन अच्छा है, लेकिन इसे और अच्छा करना है।  
 केंद्रीय मंत्री  ने कृषि – जल संसाधन, बुनियादी ढ़ांचा एवं वित्तीय समावेशन और कौशल विकास के तहत जिले के प्रदर्शन की समीक्षा की। कृषि – जव संसाधन की समीक्षा क्रम में उन्होंने भू जल स्तर को बढ़ाने के लिए  प्रधानमंत्री की योजना के संबंध में बताया। कहा कि आगे आने वाली नई पीढ़ी के लिए देश की आजादी के 75 वी. वर्षगांठ पर देश के सभी जिलों में 75 अमृत सरोवर तैयार करने का लक्ष्य है। यह आकार में काफी बड़े होंगे, जिससे भू जल स्तर को रिचार्ज करने में काफी सहयोग होगा। उन्होंने उपायुक्त  समेत अन्य संबंधित अधिकारियों को इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने को कहा। इस कार्य में स्थानीय सांसद सहयोग करेंगे। वित्तीय समावेशन और कौशल विकास के तहत जिले में स्वयं सहायता समूहों के संबंध में माननीय मंत्री ने जानकारी ली। झारखंड स्टेट लाइवलीहूड प्रमोशन सोसाइटी द्वारा समूहों के माध्यम से सखी दीदीओ को स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर किए गए कार्यों पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत जिले के 34 फीसद घरों तक सीधे नल से जल पहुंचाने इस कार्य में जिला राज्य में तीसरे स्थान पर है प्रसन्नता जताई और इसे मिशन मोड में पूरा करने को कहा।  
समीक्षा बैठक क्रम में  केंद्रीय मंत्री  अर्जुन मुंडा ने जिले के जन जातीय समाज को उनके जीवनशैली-संस्कृति को देखते हुए सामूदायिक वन अधिकार पट्टा, वन उत्पादों का डाक्यूमेंटेशन आदि समाज को सुनिश्चित कराने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया। उन्होंने उपायुक्त को जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी के माध्यम से इस कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा।    
 स्वयं सहायता समूह के दीदीओं से किया संवाद
समाहरणालय सभागार में माननीय केंद्रीय मंत्री जनजातीय कार्य विभाग, भारत सरकार श्री अर्जुन मुंडा ने चास एवं पेटरवार प्रखंड से पहुंची स्वयं सहायता समूहों के दीदीओं से क्रमवार संवाद किया। उनके द्वारा बैंक से लिए गए ऋण, काम व आमदनी के संबंध में चर्चा की। माननीय मंत्री ने नंदनी आजिविका स्वयं सहायता समूह कसमार व हरी ओम आजिविका स्वयं सहायता समूह के दीदीओं किरण देवी,किंतु देवी,टुन्नू देवी,रेखाबाला देवी, रेखा देवी,सुनीता देवी आदि से संवाद किया। उनकी समस्याओं से भी रूबरू हुए। दीदीओं ने समूह से जुड़कर आर्थिक स्वलंबन के संबंध में अपनी बात रखीं। कहा कि कैसे वह मुर्गी पालन, गाय पालन, बत्तख पालन, मसरूम पालन, बकरी पालन आदि से हजारों रूपये कमा रही है।

About Post Author