March 29, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

जलप्रपात में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो,, विरासत स्थल का संरक्षण जरूरी-मुख्यमंत्री

Spread the love


पर्यटन, कला-संस्कृति एवं खेलकूद विभाग की समीक्षा की
रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारे पास प्राकृतिक सौंदर्य है। धार्मिक स्थलों की श्रृंखला है। कला -संस्कृति है। बस इन्हें प्रमोट करने की जरूरत है। यह सब कार्य पर्यटन के जरिए ही होगा। राज्य को विश्व मानचित्र पर लाने का कार्य करें। उद्योग विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर पर्यटन के क्षेत्र में निवेश हेतु निवेशकों को आमंत्रित करें। क्या वजह है कि खेल में बेटियां अग्रणी हैं। यहां के युवक खेल में कुछ पीछे हैं। इनको आगे बढ़ाने के लिए सेंटर का निर्माण करें। बेहतर प्रशिक्षण दें, जिससे युवक भी खेल के क्षेत्र में झारखण्ड का मान बढ़ा सकें। मुख्यमंत्री सोमवार को पर्यटन, कला- संस्कृति, खेल- कूद एवं युवा कार्य विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेश दे रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा पूरे साल खेल और महोत्सव आयोजन करने की दिशा में आगे बढ़े।

सुरक्षा का रखें ध्यान, रेस्क्यू बोट भी रखें

मुख्यमंत्री ने पतरातु डैम में संचालित बोट में बैठने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा विभाग संचालकों को बोट उपलब्ध कराए। लोगों की सुरक्षा के लिए रेस्क्यू बोट की भी व्यवस्था करें। ताकि विपरीत परिस्थितियों का सामना किया जा सके। हर तरह के बोट की व्यवस्था पर्यटकों के लिए विभाग करे। बोट की गुणवत्ता का पूरा ध्यान विभाग रखे। मुख्यमंत्री ने चांडिल डैम में पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराए जाने मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली।

वन विभाग के साथ बैठक करें, मसानजोर में गेस्ट हाउस बनाएं

मुख्यमंत्री ने पर्यटन क्षेत्रों में पर्यटकों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वन विभाग के साथ बैठक करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा मुख्य सचिव के नेतृत्व में बैठक कर सभी अड़चनों को यथाशीघ्र दूर करें। डैम के आसपास स्थित वन भूमि और वनों का उपयोग पर्यटकों को सुविधा और मनोरंजन के लिए करें। इसके लिए वन विभाग से समन्वय बनाएं। मुख्यमंत्री ने मसानजोर डैम के पास गेस्ट हाउस बनाने का निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिया है।

वॉटरफॉल में सुरक्षा मानकों का पालन हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ष जल प्रपात में युवाओं की जान जा रही है। हमें नागरिकों को बचाना है। फॉल्स में घटना वाले जगहों को चिन्हित करें, और पानी के अंदर चट्टानों में बन चुके होल को बंद करें। ताकि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा पर्यटक मित्रों की मदद पर्यटन स्थलों में लें। विभाग उनके साथ सेमिनार आयोजित कर उनके साथ समन्वय बनाए।

About Post Author