May 24, 2022

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

आईएएस पूजा सिंघल को ईडी ने किया गिरफ्तार, 5 दिनों के रिमांड की मंजूरी

Spread the love

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा भेजी गई, कल से होगी पूछताछलगातार दूसरे दिन ईडी की टीम ने पूजा सिंघल से पूछताछ के बाद किया गिरफ्ताररांची। प्रवर्त्तन निदेशालय (ईडी) ने आईएएस पूजा सिंघल को बुधवार शाम को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि उनके दूसरे पति अभिषेक झा पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। इससे पहले सुबह करीब 11 बजे से ईडी के अधिकारी पूजा सिंघल से लगातार पूछताछ कर रहे थे। करीब साढ़े पांच-छह घंटे तक ईडी के अधिकारियों द्वारा पूजा सिंघल से मनी लाउंड्रिंग से जुड़े तार को लेकर सवाल पूछे जा रहे थे। शाम में पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा भी कुछ फाइल लेकर ईडी कार्यालय पहुंचे, बाद में यह सूचना मिली कि ईडी ने पूजा सिंघल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के साथ ही उनकी गिरफ्तारी को लेकर आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। गिरफ्तारी के बाद उनका मेडिकल जांच ईडी कार्यालय में ही कराया गया, इसके लिए सदर अस्पताल से चिकित्सकों की टीम को बुलाया गया है।मेडिकल जांच के बाद ईडी के अधिकारियों ने आईएस पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय के विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया। देर शाम हो जाने के कारण पूजा सिंघल को ईडी के विशेष न्यायाधीश के आवासीय कार्यालय में पेश कर 7 दिनों की रिमांड की मांग की गई लेकिन विशेष अदालत ने 5 दिनों का ईडी को रिमांड देने का आदेश दिया। इसके बाद आईएस पूजा सिंघल को जज के आवासीय कॉलोनी से  जेल के लिए भेज दिया गया बताया जा रहा है कि कल से ई डी के अधिकारी पूजा सिंघल को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू करेंगे दूसरी तरफ इस मामले में गिरफ्तार पिए सुमंत कुमार की रिमांड अवधि विकल्प खत्म हो रही है और उसे विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।
निशिकांत ने कहा- पैसे के खेल में राजनेताओं की भूमिका का खुलासा कियाइधर, गोड्डा के भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने ट्वीट कर कहा – ‘‘ काले धन की मैया पूजा सिंघलख् आईएएस, झारखंड में मुख्यमंत्री ने इन्हें माइनिंग व उद्योग विभाग लूटने के लिए दे दिया था, को ईडी ने आज रांची में गिरफ्तार कर लिया है। सूचना अनुसार इन्होंने पैसे के खेल में राजनेता की भी भूमिका का खुलासा किया है।
पूंजी निवेश और शेल कंपनियांे के बारे में मांगी जानकारीविश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी के अधिकारियों ने करीब साढ़े पांच-छह घंटे तक मनरेगा घोटाले के अलावा पल्स हॉस्पिटल में निवेश, सीए सुमन कुमार के ठिकाने से बरामद करोेड़ों रुपये नकद और शेल कंपनियों से संबंधित कई सवाल किये। बताया गया है कि ईडी के अधिकारियों ने इस संबंध में पूजा सिंघल से कई सवाल किये और जब वह देती थी तो ईडी के अधिकारी बताते थे कि इस संबंध में उनके अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार ने अलग बयान दिया है, इससे बार-बार पूजा सिंघल पूछताछ के दौरान खुद असहज महसूस करती रही।

कई बार हुई भावुक और घबराई नजर आयी पूजा सिंघलआईएएस अधिकारी पूजा सिंघल लगातार दूसरे दिन ईडी दफ्तर पहुंची है। वह आज सुबह 10.30 पर अकेले ही ईडी दफ्तर पहुंची।  सूत्रों के अनुसार आज पूछताछ के दौरान अपने बैंक एकाउंट से हुए करोड़ों के ट्रांजेक्शन के बारे में कुछ स्पष्ट जवाब नहीं दे सकी। कुछ सवालों पर जवाब देने की जगह वे भावुक हो जा रही थी। क्रॉस क्वेश्चनिंग के दौरान पूजा घबराई सी नजर आ रही थी।

करीबी अभिजीत सेन के कोलकाता ठिकानों पर छापा  इधर, पूजा सिंघल के करीबियों के ठिकानों पर एक बार फिर से ईडी ने दबिश बढ़ा दी है।  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी की टीम ने पूजा सिंघल के करीबी और कारोबारी अभिजीत सेन के कोलकाता स्थित ठिकानों पर आज छापेमारी की।  बताया गया है कि ईडी की टीम ने अभिजीत सेन के दफ्तार और घर समेत चार जगहों पर छापेमारी की है। यह भी जानकारी मिली है कि अभिजीत एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक है और कंपनी का रांची और जोधपुर पार्क में एक शाखा कार्यालय है। 
पूजा सिंघल के निलंबन की प्रक्रिया शुरूदूसरी तरफ ईडी की जांच का सामना कर रही आईएस पूजा सिंघल को सरकार की ओर से छुट्टी मिल गई थी। गिरफ्तारी की आशंका के बीच ही वह 30 मई तक की छुट्टी पर चली गई हैं। लेकिन अब गिरफ्तारी के बाद उनके निलंबन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और बताया गया है कि केंद्रीय कार्मिक विभाग से सहमति मिलने के बाद निलंबन प्रभावी हो जाएगा ।
सुबह से ही ईडी कार्यालय के बाहर लगा था कैदी वज्रवाहन
रांची स्थित ईडी कार्यालय के बाहर आज सुबह से ही कैदी वज्रवाहन लगा हुआ था, जिसके कारण मीडियाकर्मियों द्वारा यह संभावना जतायी जा रही थी कि ईडी की ओर से आज किसी की गिरफ्तारी की जा सकती है। ईडी द्वारा इस मामले में यह दूसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले सीए सुमन को ईडी ने गिरफ्तार किया था और उसे पांच दिनों के लिए रिमांड पर लिया गया था। कल सुमन कुमार की रिमांड अवधि समाप्त हो जाएगी।