May 19, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

यूपीए विधायक छग से वापस रांची लौटे, सीएम ने साथ में बैठक कर बनायी रणनीति

Spread the love


विधानसभा के कल एकदिवसीय विस्तारित सत्र में बीजेपी को घेरने की बनी रणनीति
रांची। छत्तीसगढ़ गए यूपीए विधायक रविवार रात रांची लौट आये। रायपुर से विशेष विमान से रांची वापस लौटे सभी विधायक एयरपोर्ट से सीधे सर्किट हाउस पहुंचे, जहां सीएम हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने कुछ मंत्रिमंडलीय सहयोगियों और रांची में मौजूद विधायकों के साथ पहले ही सर्किट हाउस पहुंच चुके थे।

विश्वास मत प्रस्ताव पर चर्चा को लेकर बनी रणनीति
5 सितंबर को विस्तारित मॉनसून सत्र की एकदिवसीय बैठक होने वाली है। इस बैठक में मुख्यमंत्री की ओर से सदन में विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। इसके अलावा स्थानीय नीति, जातिगत जनगणना और ओबीसी आरक्षण समेत अन्य अहम मुद्दों पर भी चर्चा होगी। विश्वास मत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान यूपीए विधायक सत्ता को अस्थिर करने की हो रही कोशिश के बारे में अपनी बात रखे और षड़यंत्र को उजागर करने की कोशिश करेंगे।

सभी विधायक एक साथ सर्किट हाउस से विधानसभ पहुंचेंगे
रायपुर से वापस रांची वापस लौटे यूपीए विधायक और रांची में पहले से मौजूद जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी के विधायक -मंत्री कल सुबह दस बजे एक साथ विधानसभा के लिए रवाना होंगे। सभी विधायक लग्जरी बस से एक साथ विधानसभा जाएंगे और उनके साथ सीएम हेमंत सोरेन और सभी मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

रात्रि में विधायकों को घर जाने की अनुमति नहीं
वापस लौटने वाले विधायक और मंत्रियों को आज अपने घर जाने की अनुमति नहीं होगी ,बल्कि रांची के इसी सर्किट हाउस में उन सभी को एक साथ ठहराने की व्यवस्था गई की गई   कल विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विश्वास मत का प्रस्ताव पेश करेंगे। झारखंड में यह पहला मौका होगा जब कल इस तरह से सरकार द्वारा विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

उड़ान भरने में दिक्कत की आशंका को लेकर बदली गयी रणनीति
छत्तीसगढ़ से यूपीए विधायकों को पहले कल सुबह ही रायपुर से रांची लाने की तैयारी थी ,लेकिन इस बीच यूपीए नेताओं को यह भनक नहीं लगी कि रायपुर से रांची उड़ान भरने में किसी तरह की तकनीकी दिक्कत हो सकती है और कल सदन में विश्वास मत का प्रस्ताव पेश होना है। ऐसी स्थिति में यूपीए नेताओं ने मंत्रणा कर आज ही सभी विधायकों को रायपुर से रांची वापस लाने का निर्णय लिया।

भारत-पाकिस्तान मैच का आनंद उठाया
यूपीए विधायकों ने सर्किट हाउस में बड़े स्क्रीन पर भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच का आनंद उठाया। इस दौरान यूपीए के रणनीतिकार कल विधानसभा सत्र की रणनीति तैयार करने में भी जुटे। वहीं सर्किट हाउस में विधायकांे के लिए लजीज व्यंजन की व्यवस्था की गयी थी।

सर्किट हाउस में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
रांची स्थित सर्किट हाउस में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस वालों की तैनाती की गई है। सर्किट हाउस के कर्मचारियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से पास की व्यवस्था भी की गई है बिना पहचान पत्र देखे  किसी को अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है ।वरीय पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों मौके पर पहुंचकर सुरक्षा तैयारियों का जायजा भी लिया गया।
 
 

About Post Author